बचत करना हमेशा जल्दी शुरू करना बुद्धिमानी है ताकि आप अपने बुढ़ापे में अच्छी तरह से जी सकें। यदि आप एक आरामदायक रिटायरमेंट चाहते हैं, तो कम उम्र में ही इन युक्तियों का उपयोग करना शुरू कर दें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको जीवन में बाद में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

आवश्यकता का आंकलन करें

सेवानिवृत्ति की योजना बनाते समय, आपको सबसे पहले यह निर्धारित करना होगा कि भविष्य के खर्चों के लिए आपको कितने पैसों की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप अभी 26 वर्ष के हैं, तो 60 वर्ष के होने पर हर चीज की कीमत बहुत अधिक होगी। अपने अपेक्षित खर्चों का सटीक अनुमान लगाएं। यदि आप इसके बारे में जानते हैं, तो आप तदनुसार वित्तीय समायोजन कर सकते हैं।

निवेश करें

अपनी आमदनी में से अभी से पैसे बचाना शुरू कर दें। आपका मासिक पैसा बुद्धिमानी से निवेश किया जाना चाहिए। आपको अभी से एसआईपी निवेश करना चाहिए। यहां तक ​​कि 26 साल की उम्र में भी आप एसआईपी निवेश के जरिए अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। एसआईपी निवेश 25 से 30 साल के बीच रहता है। कंपाउंडिंग का लाभ निवेश की अवधि के साथ बढ़ेगा। 25 से 30 साल का निवेश भी आपको करोड़पति बना सकता है।

50-30-20 नियम

पैसे बचाते समय 50-30-20 गाइडलाइन का इस्तेमाल करें। इस नियम में कहा गया है कि आपको अपनी आमदनी का 50 फीसदी हिस्सा घर से जुड़े खर्चों के लिए अलग रखना चाहिए। अपनी आय का 30 प्रतिशत अपने हितों पर खर्च करें और 20 प्रतिशत बचत करें। इस नियम के अनुसार, यदि आपकी मासिक आय 70 हजार रुपये है, तो आपको आवश्यक खर्चों के लिए 35 हजार, अवकाश गतिविधियों के लिए 21 हजार और 14 हजार रुपये निकालने चाहिए।

वित्तीय मार्गदर्शन

पैसे बचाने और निवेश करने के लिए आप किसी वित्तीय सलाहकार की मदद भी ले सकते हैं। वे अधिक प्रभावी कार्य योजना विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इससे आपके लिए अपने रिटायरमेंट पोर्टफोलियो को मैनेज करना आसान हो जाएगा।

Related News