मुलैठी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे रोजाना लेने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा आप सर्दी, फ्लू जैसी बीमारियों से भी बचते हैं। मुलेठी का इस्तेमाल कई जगह स्वाद के लिए भी किया जाता है। यह न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं, तो मुलेठी को बालों की जड़ों और खोपड़ी पर लगाएं। आइए जानते हैं कि मुलेठी बालों के लिए कितनी फायदेमंद है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। हर किसी को लंबे और काले बाल पसंद होते हैं।

मुलेठी का उपयोग करना चाहिए यदि आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। मुलेठी तेल बालों के झड़ने को रोकता है और खोपड़ी को साफ करता है। यह बालों के स्कैल्प को अधिक ऑक्सीजन पहुँचाता है जो बालों के अच्छे विकास को बढ़ावा देता है। अगर आप बालों की अच्छी ग्रोथ चाहते हैं, तो कुछ खास तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके बालों में रूसी है तो मुलैठी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके एंटी माइक्रोबियल गुण खोपड़ी को साफ करने में मदद करते हैं। खोपड़ी पर चोट या सूजन होने पर मुलैठी को लगाया जा सकता है।

मुलेठी स्क्रब

सामग्री

1 चम्मच नींबू
1 चम्मच शहद
1 चम्मच मुलठी

इसे ऐसे उपयोग करें

एक कटोरी में, नींबू का रस, शहद और मुलैठी को अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की लंबाई तक नहीं, केवल खोपड़ी की जड़ों तक लगाएं। लगभग 30 मिनट के बाद, बालों को पोनीटेल से धो लें। इस स्क्रब पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं। मुलेठी विटामिन ई से भरपूर है। इससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। अगर आप मुलेठी और दही का मिश्रण बालों में लगाएंगे तो बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट मिलेगा।

सामग्री

मुलैठी का एक बड़ा चमचा
2 बड़े चम्मच दही

विधि

एक कटोरे में दही लें और उसमें 2 चम्मच मुलैठी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगभग 30 मिनट तक लगाएं। फिर बाल धो लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। मुलेठी को पीस लें और बालों के झड़ने को रोकने के लिए इसे नारियल तेल के साथ मिलाएं। नारियल तेल आपके स्कैल्प को पोषण देने के साथ-साथ स्कैल्प को मजबूत बनाता है।

Related News