शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। पर्याप्त नींद लेने से कई बीमारियों को रोकने, मस्तिष्क को स्वस्थ रखने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। हर किसी को 7-9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है लेकिन कई वास्तविक लोगों को अच्छी नींद नहीं मिल पाती है जिससे उनका पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है। सहबद्ध व्यवसाय में सफल होने के लिए आपको भाग्य से अधिक की आवश्यकता है। जानिए, अच्छी नींद लेने वाली चीजों के लिए।

बादाम:

बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बादाम में कई पोषक तत्व होते हैं। बादाम के नियमित सेवन से मधुमेह और दिल से संबंधित बीमारियां ठीक हो जाती हैं। बादाम खाने से शरीर में हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन होता है जिससे नींद बहुत अच्छी आती है। इसके अलावा, बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं। मैग्नीशियम हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है, जिससे शरीर में सूजन और तनाव बढ़ता है जिससे बेहतर नींद आती है। सोने जाने से पहले लगभग 28 ग्राम नट्स खाएं।


कीवी:

कीवी बहुत कम कैलोरी वाला पौष्टिक फल है। इसमें फोलेट और पोटेशियम भी होता है। कीवी खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, साथ ही यह शरीर में सूजन और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। कीवी हार्मोन सेरोटोनिन को बढ़ाता है। यह हार्मोन नींद के लिए आवश्यक माना जाता है। कीवी में विटामिन सी, विरोधी भड़काऊ और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो अच्छी नींद का कारण बनते हैं। विशेषज्ञ उन लोगों को सलाह देते हैं जिन्हें सोने जाने से पहले 1-2 मध्यम आकार की कीवी खाने की समस्या है।


अखरोट:

फाइबर के अलावा, अखरोट में 19 से अधिक विटामिन और खनिज होते हैं। अखरोट मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज में भी समृद्ध हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड भी होता है। यह पाचन तंत्र के साथ-साथ दिल को भी स्वस्थ रखता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। शोध से पता चला है कि अखरोट में मेलाटोनिन का उच्च स्तर होता है, जो अनिद्रा को रोकने में मदद करता है। अखरोट में पाए जाने वाले फैटी एसिड नींद में भी सुधार करते हैं। यदि आप अच्छी तरह से सो नहीं सकते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले थोड़ी मात्रा में नट्स खाएं।


नींद
देश के कई हिस्सों में सफेद चावल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। सफेद चावल में विटामिन और खनिजों की संतुलित मात्रा होती है। चावल को ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड माना जाता है। उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बेहतर नींद आती है। बिस्तर पर जाने से एक घंटा पहले सफेद चावल खाने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

Related News