प्रेग्नेंसी टेस्ट किट आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाती है और इसके माध्यम से महिलाऐं ये पता लगा सकती है कि वे प्रग्नेंट या या नहीं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि प्रेग्नेंसी टेस्ट किट पुरुषों के भी बड़े काम की है तो आप क्या कहेंगे?लेकिन, आज हम आपको प्रेग्नेंसी टेस्ट किट और पुरुषों के बीच एक ऐसा संबंध बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आपके पैरों के नीचे से जमीन खिसक जाएगी

पेट दर्द होने पर डॉक्टर ने किया लड़के का प्रेग्नेंसी टेस्ट
मामला थोड़ा पुराना है, यूनाइटेड किंगडम के कैम्ब्रिज में रहने वाले 18 साल के लड़के बायरन को पेट के बाएं हिस्से में दर्द हुआ था। जिसके बाद वह अस्पताल पहुंचा। डॉक्टरों ने बायरन को प्रेग्नेंसी टेस्ट कराने को कहा, जिसे जान कर उसके होश उड़ गए। लेकिन, बायरन के पैरों तले उस वक्त जमीन खिसक गई जब उसका प्रेग्नेंसी टेस्ट भी पॉजिटिव आ निकला। पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टरों ने बायरन को बताया कि वह प्रेग्नेंट नहीं है बल्कि टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular Cancer) यानि वृषण कैंसर से ग्रस्त है।

दरअसल, मेडिकल साइंस में पुरुषों में टेस्टिकुलर कैंसर को पता लगाने के लिए उन्हें प्रेग्नेंसी टेस्ट करने को कहा जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्टिकुलर कैंसर की जांच के लिए आने वाले 40 से 50 फीसदी नतीजे ही प्रमाणिक होते हैं। लेकिन जांच में ये बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

पुरुषों का प्रेग्नेंसी टेस्ट कर टेस्टिकुलर कैंसर का लगाया जा सकता है पता
टेस्टिकुलर कैंसर का पता लगाने के लिए अगर किसी लड़के का प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जाए और वह पॉजिटिव निकल आता है तो जरूरी नहीं है कि उसे कैंसर ही हो, लेकिन उसके आगे की जांच कैंसर का पता लगाने के लिए शुरू की जा सकती है। इसके अलावा टेस्ट यदि नेगेटिव आता है तो फिर इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। टेस्टिकुलर कैंसर का सही समय पर पता लगा लिया जाए तो इसका सफल इलाज हो सकता है लेकिन बाद में ये गंभीर रूप धारण कर सकती है।

कई बार ऐसा भी हो सकता है कि किसी अन्य वजहों से प्रेग्नेंसी टेस्ट किट के रिजल्ट पॉजिटिव आए। इसलिए, टेस्टिकुलर कैंसर का पता लगाने के लिए प्रेग्नेंसी टेस्ट किट के बजाए अपने डॉक्टर से जांच कराएं।

Related News