क्या आप जानते हैं कि कुछ सीरियल नंबर के करेंसी नोट से आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं? जी हां, यह सीरीज बेहद खास है, अगर आपके पास इस सीरीज के नोट्स हैं तो आप बैठकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। ये 786 सीरीज के नोट हैं।

इस सीरीज का एक पुराना नोट आपको कुछ ही मिनटों में लाखों रुपए दिला सकता है। इस अंक के नोट किसी विशेष समुदाय में भाग्यशाली माने जाते हैं। आइए जानते हैं कि आप इस नंबर के नोट से कैसे कमा सकते हैं। लोग इस नंबर के नोट चाहते हैं

786 सीरीज के नोट लकी माने जाते हैं। कुछ लोग '786' नंबर से छपे नोट के लिए अच्छी रकम देने को तैयार हैं। अगर किसी के पास 786 अंकों का नोट है तो उसे नोट की बोली में 3 लाख रुपए तक मिल सकते हैं। तो अगर आपके पास पुराने नोटों का संग्रह है और आपके संग्रह में 786 नंबर के नोट मौजूद हैं, तो देर न करें।

कहां बेचें ये नोट
ईबे वेबसाइट पर जाएं और वहां अपने नोट की कीमत पाएं। ईबे वेबसाइट पर अद्वितीय और पुराने नोट रखने वाले लोगों को उन्हें ऑनलाइन बेचने और पैसे कमाने के लिए एक मंच मिलता है। विक्रेता अपने नोटों और सिक्कों को अच्छी कीमत पर बेचने के लिए खरीदारों से बात कर सकते हैं। ऐसे दुर्लभ और प्राचीन नोटों को खरीदने के लिए खरीदार बड़ी रकम खर्च करते हैं।

नोट कैसे बेचे
सबसे पहले www.ebay.com पर जाएं। फिर होमपेज पर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करें। अपने नोट की एक स्पष्ट और उचित तस्वीर लें और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें। ईबे आपका विज्ञापन उन लोगों को दिखाएगा जो पुराने नोट और सिक्के खरीदने के लिए इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं।

लोग आपसे संपर्क करेंगे
नोट खरीदने के इच्छुक लोग आपका विज्ञापन देखने के बाद आपसे संपर्क करेंगे। आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और नोट बेच सकते हैं। आप नोट बेचने के लिए कीमत पर बातचीत भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि ईबे के अलावा क्विकर जैसे और भी कई प्लेटफॉर्म हैं, जिन पर आप इन अनोखे और पुराने सिक्कों को बेच सकते हैं।

2 रुपये का सिक्का
अगर आपके पास 2 रुपये का खास सिक्का भी है तो आप उसे नीलाम कर लाखों रुपये कमा सकते हैं। कुछ 2 रुपये के सिक्कों की कीमत 5 लाख रुपये तक होती है। हम जिन पुराने सिक्कों की बात कर रहे हैं वो 1994, 1995, 1997 और 2000 के हैं। अगर आपको सिक्के जमा करने का शौक है और आपके पास इन सालों के सिक्के हैं तो आसानी से 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। आप इन सिक्कों को Quikr पर बेच सकते हैं। लेकिन उससे पहले पुराने सिक्कों को बेचने के लिए आपको इस साइट पर खुद को ऑनलाइन सेलर के तौर पर रजिस्टर कराना होगा। इसके बाद सिक्के की फोटो साइट पर अपलोड करें। मोबाइल नंबर और ईमेल जैसे विवरण दर्ज करें ताकि खरीदार आपसे संपर्क कर सकें।

Related News