गर्म पानी एक वासोडिलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं का विस्तार करता है, जिससे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। गर्म/गर्म पानी की एक दैनिक खुराक भी शरीर को वसा जमा को तोड़ने, मांसपेशियों को आराम देने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करती है। रक्त परिसंचरण में वृद्धि त्वचा कोशिकाओं को पूरी तरह से पोषित रखने के साथ-साथ उन्हें फिर से जीवंत करने में मदद कर सकती है।

गर्म पानी पीने के फायदे

बता दे की, किसी भी तापमान का पीने का पानी समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है, गर्म पानी पीने से अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ की एक श्रृंखला प्रदान करने में मदद मिलती है। सदियों से लोग गर्म पेय का सेवन करते आ रहे हैं। कई लोक चिकित्सा साहित्य भी कहानियों से भरे हुए हैं कि कैसे गर्म पानी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

1. स्वस्थ पाचन

जब कोई व्यक्ति पर्याप्त पानी नहीं पीता है, तो छोटी आंत दिन भर में उपभोग किए जाने वाले भोजन और पेय के माध्यम से खपत किए गए अधिकांश पानी को अवशोषित कर लेती है। यह निर्जलीकरण का कारण बनता है, इसलिए उचित मल त्याग करना अधिक कठिन हो जाता है। जिसके अलावा, पुरानी निर्जलीकरण गंभीर कब्ज पैदा कर सकता है।

2. वजन घटाना

अधिक पानी पीने से व्यक्ति को वजन कम करने में मदद मिलती है। यह आंशिक रूप से हो सकता है क्योंकि पानी पीने से तृप्ति की भावना बढ़ जाती है। पानी शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करता है, जिससे विषाक्त पदार्थ और अपशिष्ट बाहर निकल जाते हैं। चाय और कॉफी जैसे गर्म तरल पदार्थों का सेवन तनाव को कम कर सकता है और चिंता की भावनाओं को कम कर सकता है जिससे अवसाद जैसी पुरानी बीमारियों को रोका जा सकता है। कुछ प्रभाव कैफीन के कारण होते हैं, लेकिन गर्मी भी प्रतिभागियों के मूड को बेहतर बनाने में भूमिका निभाई।

शारीरिक विषहरण

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गर्म पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है। जब पानी पर्याप्त गर्म होता है, तो यह व्यक्ति के शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जिससे पसीना आता है। बाहर निकालने और त्वचा और शरीर के छिद्रों को साफ करने में मदद करता है। शरीर को बाहर निकालने के लिए गर्म पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा, यह सूजन से लड़ने और जोड़ों को अच्छी तरह से चिकनाई रखने में भी मदद करता है।

Related News