हम में से बहुत से लोग ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान रहते हैं। इस से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग फेसवाश या साबुन आदि का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

चीनी और शहद– एक चम्मच शहद में दो चम्मच चीनी डालें और फिर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे आपको चेहरे के ब्लैकहेड्स वाले ऐर्य पर लगाना है और त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए मसाज करनी है। कुछ मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे 8-10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

बेकिंग सोडा और टी ट्री एसेंशियल ऑयल– एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसके बाद आपको इसमें 3-4 बूंद टी ट्री ऑयल और कुछ बूँद पानी मिलाना है। इसे मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

अंडे की सफेदी और नींबू रस– अंडे को तोड़ें और सफेदी को अंडे की जर्दी से अलग करें। इसे बाउल में डाल कर अच्छे से फेंट लें। अंडे की सफेदी में एक बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं और एक साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगा लें। इस मास्क के 2-3 कोट लगा सकते हैं। इस सूखने तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे अफेक्टेड एरिया पर लगाएं और कुछ देर लगा रहने के बाद पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 3-4 बार दोहराना है।

Related News