हर किसी के जीवन में वास्तु का बहुत महत्व होता है, वास्तु के अनुसार घर में ऐसी कौन-सी वस्तुएं रखी जानी चाहिए जिससे घर के सदस्यों का जीवन सुखमयी बन सके लेकिन इस बार हम बताने जा रहे हैं कि ऐसी कौन-सी वस्तुएं हैं, जो घर में नहीं रखना चाहिए जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है और जीवन दुखमयी बन जाता है...

किसी भी तरह का टूटा-फूटा सामान जैसे कि टूटे-फूटे बर्तन, शीशा, इलेक्ट्रॉनिक सामान, टूटे फ्रेम वाली तस्वीरें, बंद पड़ी घड़ी, दीवाली पर इस्तेमाल किए गए दिये, टूटा झाड़ू, चाय का मग या कप इत्यादि सामान घर से बाहर फेंक दें । यह सब चीजें घर में मानसिक परेशानियों का कारण बनती है।


घर में बनने वाले मकड़ी के जाले तुरंत हटा दें इनसे आपके अच्छे दिन बुरे दिनों में बदल सकते हैं। कहते हैं कि महाभारत युद्ध का चित्र, नटराज की मूर्ति, ताजमहल का चित्र, डूबती हुई नाव या जहाज, फव्वारे, जंगली जानवरों के चित्र और कांटेदार पौधों के चित्र घर में नहीं लगाना चाहिए।

अक्सर लोग घरों की अलमारी में पुराने कटे-फटे कपड़ों की पोटलियां बनाकर रख छोड़ते हैं। ऐसा करने से घर में पुराने कलह-कलेश खत्म होने का नाम नहीं लेते। पुराने हो चुके कपड़ों का किसी जरुरतमंद को दे देना चाहिए।

loading...

Related News