शीतकालीन गुड़ की चाय पीना एक ऊर्जा बूस्टर से कम नहीं है। चीनी से ज्यादा फायदेमंद है गुड़। इसके साथ ही वजन नियंत्रण भी कई बीमारियों को खत्म करता है। कोरोना वायरस की महामारी के दौरान शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए गुड़ चाय बहुत फायदेमंद है।

सामग्री: 2 - 4 सर्विंग्स, 3-4 बड़े चम्मच गोल, कद्दूकस किया हुआ, 2 बड़े चम्मच चाय की पत्ती, 4 छोटी इलायची, 1 बड़ा चम्मच सौंफ (इच्छानुसार), 2 कप दूध, 1 कप पानी, 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर, अदरक स्वाद के लिए।
एक चाय के पैन में एक कप पानी गर्म करें। इलायची, सौंफ, काली मिर्च पाउडर, अदरक और चाय की पत्ती को गर्म पानी में उबालें। जब चाय उबलने लगे, तो दूध डालकर उबाल लें। अब गुड़ को चाय के बर्तन में डालें और उसमें बनी चाय को डालें। इसे अच्छे से मिलाएं ताकि गू गू में पिघल जाए। गुड़ की चाय तैयार है। ध्यान रखें कि गुड़ डालकर चाय को पकाएं नहीं, अन्यथा चाय फट जाएगी।

कम से कम चीनी से भी पेट की चर्बी कम होगी जो लोग अधिक गुड़ खाना पसंद नहीं करते हैं, उनके लिए चाय एक वरदान से कम नहीं है। इस वजह से, अगर वे सर्दियों में कम चीनी खाते हैं, तो वे स्वस्थ भी रहेंगे। गुड़ की चाय पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और सीने में सूजन नहीं होती है। वास्तव में, गोल में बहुत कम कृत्रिम मिठास होती है। चीनी की तुलना में, इसमें कई विटामिन और खनिज होते हैं जो स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। इस लिहाज से सर्दियों में गुड़ की चाय फायदेमंद होती है। ऐसा माना जाता है कि अगर आपको माइग्रेन या सिरदर्द है, तो आपको गाय के दूध में गुड़ की चाय पीनी चाहिए। इससे आराम मिलता है।

अगर खून की कमी है तो गुड़ खाना या इसकी चाय पीना फायदेमंद है। वास्तव में, गोले में बहुत अधिक लोहा होता है और शरीर को लोहे की आवश्यकता होती है क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है।चन्द्रमा गर्म है, इसलिए इसे संयम से उपयोग करें। इससे न केवल वजन बढ़ सकता है, बल्कि नाक से खून भी निकल सकता है। इसके अलावा इसके अधिक सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं भी होती हैं।

Related News