आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे और हार्मोनल असंतुलन जैसी समस्याओं से परेशान हैं। इसका मुख्य कारण वर्कआउट की कमी और खराब लाइफस्टाइल है। यदि आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो सूरजमुखी के बीज आपके काम आ सकते हैं। सूरजमुखी के बीजों में आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं और ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इन बीजों को सुपरफूड के नाम से जाना जाता है। इनका नियमित सेवन करने से न सिर्फ आपको कई पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं। हम अब आपको सूरजमुखी के बीज खाने के फायदे बताते हैं।

हड्डियों को बनाएं मजबूत- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सूरजमुखी के बीज हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करते हैं। सूरजमुखी में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।

कब्ज से राहत दिलाता है- सूरजमुखी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें- सूरजमुखी के बीजों में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो ब्लड शुगर को कम करता है। रोजाना करीब 30 ग्राम सूरजमुखी के बीज खाने से 6 हफ्ते के अंदर ब्लड शुगर लेवल 10 फीसदी तक कम हो सकता है।

मोटापा कम करने में फायदेमंद- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो दिल के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। जिसके अलावा, ये बीज अतिरिक्त वसा के खिलाफ सक्रिय रूप से लड़ते हुए अच्छे चयापचय को बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

त्वचा में निखार- सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई पाया जाता है और यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेलेनियम त्वचा को ठीक करने में विटामिन ई की मदद करता है। दरअसल, इसके तेल में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

एस्ट्रोजन असंतुलन को नियंत्रित करता है - एस्ट्रोजन एक प्रकार का हार्मोन है, जिसके असंतुलन से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि थायराइड, मधुमेह और स्तन कैंसर। हालांकि, सूरजमुखी में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजेन एस्ट्रोजन को संतुलित करने का काम कर सकता है। फाइटोएस्ट्रोजन स्तन कैंसर और रजोनिवृत्ति के बाद के कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

Related News