घर में कॉकरोच का होना जाहिर है, लेकिन इससे घर में गंदगी और अनेक प्रकार की बीमारियां भी फैलती है। दिन हो या रात ये हर समय सभी जगह घूमते हुये देखे जा सकते है। यदि आप इन गन्दगी फैलाने वाले कॉकरोच से परेशान हो चुकी हैं और इनसे जल्द से जल्द झुटकारा पाना चाहती है तो आज हम बता रहे है ऐसे खास घरेलू टिप्स बता रहे है जिसकी मदद से आप उन्हें घर से निकल सकती है।

तेजपत्ते: तेजपत्ते की तीखी गंध से कॉकरोच दूर भागते हैं। घर के जिस जगह या कोने में आपको कॉकरोच दिखें वहां तेजपत्ते की पत्ति‍यों को मसलकर रख दें। इसकी तेज गंध से कॉकरोच तुरंत इधर उधर भागने लगेगें।

केरोसिन ऑयल: केरोसिन के तेल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं इसकी तीखी गंध होने के कारण कॉकरोच इन जगहों से दूर रहते है। इसलिये आप उन जगहों पर इसका छिड़काव करके जल्द ही झुटकारा पा सकती है।

लौंग: लौंग की तीखी गंध से कॉकरोज तुरंत ही भाग खड़े होते है इसलिये इसका पयोग करके आप असानी से कॉकरोज से झुटकारा पा सकती है।

रेड वाइन: किचन से कॉकरोच को बाहर करने के लिये आप एक कटोरी में 1/3 रेड वाइन डाल कर रख दीजिये। इसकी सुगंध पाते ही अंदर के सभी छुपे कॉकरोच बाहर आकर मर जायेगें या फिर भाग जायेगें।

अण्डे के छिलके: यदि आप अण्डा का सेवन करते हैं तो इसके छिलके को ना फेके। क्योंकि यह कॉकरोच को भगाने का खास उपाय है। अण्डे के छिलको को किचन के किसी कोनें में रख दें। इससे कॉकरोच किचन में प्रवेश नहीं करेंगे।

Related News