वर्तमान समय में देखा जाता है कि बढ़ती उम्र के साथ-साथ लोगों को त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है बढ़ती उम्र के साथ पहुंचा पर एंजिन प्रॉब्लम का होना सामान्य है लेकिन अगर समय से पहले ही त्वचा पर एंजिन समस्या दिखने लगे तो यह ठीक नहीं है। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर होने वाली और झाइयों की समस्या को रोका नहीं जा सकता बस इसे कंट्रोल किया जा सकता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि समय से पहले चेहरे पर होने वाली त्वचा से जुड़ी समस्या को कंट्रोल करने के लिए आपको कौन-कौन से तरीके अपनाने चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -


* कैलोरी का इनटेक :

कई लोग वजन बढ़ाने के लिए हाई कैलोरी का सेवन करने लगते हैं लेकिन हाई कैलोरी का इंटेक्स वजन को ही नहीं बनाता है बल्कि त्वचा पर एजिंग की समस्या को भी बढ़ाता है। कैलोरी का इंटेक्स शरीर में कम होने से त्वचा पर स्ट्रेस भी कब नजर आने लगता है इसलिए खानपान की सैलरी आदत को अपनाकर आप अपनी त्वचा को कई समस्याओं से बचा कर रिपेयर करने में मदद कर सकते हैं।


* हेल्दी डाइट का करें सेवन :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आपको बस नियमित रूप से खानपान का अच्छा रूटिंग फॉलो करना है। जो आपके शरीर के लिए हेल्दी हो। इसके लिए आपको अपनी डाइट में फ्रेश फ्रूट्स और हरी सब्जियां तथा नट्स को शामिल करना चाहिए। हेल्दी डाइट लेने से त्वचा की खोई हुई चमक वापस लौटने लगती है।


* स्मोकिंग से रहें दूर :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि स्मोकिंग हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है फिर भी कई लोग इस बात को जानते हुए भी स्मोकिंग कहते हैं इसकी वजह से स्थिति जानलेवा भी हो सकती है. स्मोकिंग हमारी सेहत पर ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा पर भी बुरा प्रभाव डालती है क्योंकि स्मोकिंग करने से हमारे होंठ काले पड़ने लगते हैं और हमारी त्वचा में डेड सेल्स जमा होने लगते हैं। इसलिए स्मोकिंग की आदत से हमेशा बचकर रहना चाहिए।


* कीवी जैसे फल का जरूर करें सेवन :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको ऐसे फलों का सेवन जरूर करना है जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके लिए आप अपनी डाइट में संतरा और मौसमी तथा की भी जैसे फल शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप पीते हो खाकर या अपनी त्वचा पर लगाकर भी विटामिन सी की कमी को दूर कर सकते हैं।

Related News