आजकल हर व्यक्ति अपने घर में नीम का पेड़ लगाना पसंद करता है क्योंकि इसके कई फायदे होते हैं। यह शरीर के हर हिस्से को चेहरे से लेकर बालों तक और शरीर के हर हिस्से को फायदा पहुंचाता है। नीम का इस्तेमाल लोग घाव और चर्म रोगों का फायदा उठाने के लिए करते हैं मगर आज हम आपको नीम के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर जानना चाहिए। यह बहुत दुर्लभ है, मगर फिर भी आपको उन्हें जानने की जरूरत है।

नीम के नुकसान -

* बता दे की, बहुत कम लोग जानते हैं कि नीम कार्यबल को कम करता है। इस वजह से जिन्हें ऐसी समस्या है उन्हें नीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

* आप शायद ही जानते हों, मगर सुबह उठकर शराब पीने वालों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

* नीम खाने से कोई परेशानी हो तो सेंधा नमक, घी और गाय का दूध इसके दुष्प्रभाव को दूर करता है।

* नीम का सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल नीम के पत्तों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और यह आपको हर तरह की त्वचा संबंधी एलर्जी से निजात दिला सकता है। कई मामलों में नीम से एलर्जी हो सकती है।

* नीम की भारी खुराक किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। मगर अभी तक ऐसे कोई बड़े मामले सामने नहीं आए हैं।

* जीवित रहने के लिए रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना आवश्यक है। अधिक मात्रा में नीम का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर लेवल खराब हो सकता है।

*कोरोना के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने की बेहद जरूरत रही है। इसके लिए नीम सर्वोत्तम है, मगर नीम की अत्यधिक खुराक भी खतरनाक हो सकती है।

* नीम के अधिक सेवन से पेट में जलन भी हो सकती है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले इसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखें।

Related News