इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई निखरी और ग्लोइंग त्वचा पाना चाहता है। आपने देखा होगा कि लोग अपनी स्किन पर निखार लाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा लंबे समय तक इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि इन ब्यूटी प्रोडक्ट में पाया जाने वाला केमिकल हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है ऐसे में आप अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए दूध और मलाई का भी इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकते हैं और खोई हुई चमक को वापस आ सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आप को बनाते हैं इनके इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे के बारे में -

* त्वचा को मॉइश्चराइज करने में करें मदद :

अपनी त्वचा पर मलाइ का इस्तेमाल करने से त्वचा को मॉइश्चराइज में मदद मिलती है। क्योंकि मलाई में फैट काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। चेहरे पर होने वाली ट्रेनिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप अपने चेहरे पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं त्वचा पर मलाई का इस्तेमाल त्वचा को ठंडक देने का काम करता है इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ी सी मलाई लेकर इसको हल्के हाथों से अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें। 10 मिनट बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ पानी से धो लें।

* डेड स्किन की समस्या से दिलाए राहत :

त्वचा पर मलाई का इस्तेमाल करने से डेड स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है। त्वचा पर मलाई का इस्तेमाल करने से त्वचा में जमा गंदगी बाहर निकलती है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच मलाई में नींबू के रस की तीन चार बूंदे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और इसके बाद चेहरे को कॉटन की सहायता से अच्छी तरह साफ करें। इस उपाय को करने से आपको अपनी त्वचा में जल्दी ही फर्क देखने को मिलेगा।

Related News