महिलाओं की खूबसूरती को सुडौल, टाइट और बड़े स्तन बढ़ाते हैं और उन्हें खूबसूरत बनाते हैं। कुछ महिलाओं के स्तनों का आकार बड़े होने पर भी छोटा रहता है और फिर वे इसे बड़ा करने के लिए कई काम करती हैं। यदि आप भी इनमें शामिल हैं तो कुछ जड़ी-बूटियों का सेवन करके आप अपने स्तनों का आकार भी बढ़ा सकते हैं।

शतावरी- शतावरी को आयुर्वेद में महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है। शतावरी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। शतावरी महिलाओं से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कारगर है। यदि आप ब्रेस्ट का साइज बढ़ाना चाहती हैं तो इसके लिए शतावरी फायदेमंद हो सकती है। शतावरी स्तन ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, इसके आकार को बढ़ाने में मदद करता है। वैसे इसके लिए आप रोजाना दूध के साथ शतावरी का चूर्ण ले सकते हैं।

अलसी के बीज- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप स्तनों का आकार बढ़ाना चाहते हैं तो अलसी के बीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। अलसी के बीजों में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है। यह बहुत ही गुणकारी जड़ी-बूटी है। अलसी के बीज एस्ट्रोजन का काम करते हैं और ब्रेस्ट को बढ़ाने में मदद करते हैं । और इसके लिए आप रात को 1-2 चम्मच अलसी के बीजों को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इस पानी को पी लें और इसके बीजों को चबाकर खा लें।

स्तन बढ़ाने के लिए मेथी - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मेथी स्तन के आकार को बढ़ाने के लिए सबसे लोकप्रिय जड़ी बूटियों में से एक है। दरअसल, मेथी में फाइटोएस्ट्रोजेन और डायोसजेनिन की उच्च मात्रा होती है, जो हार्मोन प्रोलैक्टिन और प्रोजेस्टेरोन को बढ़ावा देती है। जिसके प्रयोग से स्तनों का तेजी से विकास होता है। जिसके लिए आप इसे स्तनों पर लगाकर मालिश कर सकती हैं। जिसके अलावा आप चाहें तो इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

Related News