कहवा एक पारंपरिक कश्मीरी चाय है। इसमें दालचीनी, इलायची और केसर का स्वाद होता है। यह पारंपरिक रूप से एक केतली में तैयार किया जाता है जिसे समोवर के नाम से जाना जाता है। चाय हमारे देश की हर समस्या का जवाब है। भारत के हर कोने में आप चाय की चुस्की का मजा ले सकते हैं। कश्मीरी कहवा ठंड के दिनों में पीने के लिए बेहतरीन ड्रिंक्स में से एक है। यह दिलचस्प है कि आप पूरे साल इसका आनंद ले सकते हैं।

घर पर इस मशहूर लेकिन खास चाय को बनाने के लिए लेकर आए हैं। भारत में चाय को किसी कारण या अवसर की आवश्यकता नहीं होती है यदि आप उदास, या तनावग्रस्त, या ठंड महसूस कर रहे हैं तो आप इसे ले सकते हैं। चाय जादू का ही दूसरा नाम है। कश्मीरी चाय विभिन्न प्रकार की चाय में एक नाम है जिसे एक अनोखे स्वाद और सुगंध के साथ कहवा के नाम से जाना जाता है। यह एक पौष्टिक पेय है जो खराब मौसम में शरीर को गर्म और स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है। दालचीनी, केसर, इलायची, लौंग और सूखे मेवे जैसे किशमिश, अखरोट, काजू और खजूर से बनाया जाता है। बादाम जैसे तत्व होते हैं, इसलिए यह त्वचा को स्वस्थ और नमीयुक्त रखने में भी मदद करता है। तो यहाँ इन 5 सरल चरणों का पालन करके इस स्वस्थ और स्वादिष्ट चाय को घर पर बनाना है।

चरण 1

2 इलाइची, 2 लौंग और 1/2 इंच दालचीनी की स्टिक लें और उन्हें एक मूसल में बारीक पीस लें।

चरण दो

अब 4-5 बादाम को मुट्ठी भर अखरोट के साथ मोटा-मोटा काट लें और मूसल में पीस लें।

चरण 3

एक केतली में 2 कप पानी उबालें और पानी में पिसी हुई दालचीनी, इलायची, लौंग, बादाम और अखरोट डालें।

चरण 4

जिसके अलावा, पानी में कुछ सूखे गुलाब की पंखुड़ियां और एक चम्मच कश्मीरी ग्रीन टी की पत्तियां मिलाएं। इसे कुछ मिनट के लिए उबाल लें।

चरण 5

अंत में चाय को छान लें और चाय को प्यालों में डाल दें। कुछ कटे हुए बादाम और केसर के धागों से गार्निश करें। मूल रूप से हालांकि इस चाय में चीनी नहीं डाली जाती है, अगर आप मीठा स्वाद पसंद करते हैं तो आप इसमें थोड़ी चीनी मिला सकते हैं। गर्म - गर्म परोसें।

Related News