इंटरनेट डेस्क. बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए कई तरह की समस्याएं साथ लेकर आता है। बरसात के मौसम में हमारे आसपास मच्छर ज्यादा मात्रा में उत्पन्न होने लगते हैं। इन मथुरा के काटने से हमें कई बीमारियों के संक्रमण होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। यदि इन मच्छरों का समय रहते हैं कोई उपाय ना किया जाए तो यह हमारी त्वचा पर काट काट कर निशान कर देते हैं। मछली काटने पर होने वाली फुंसी निशान का रूप ले लेती है जो हमारी त्वचा की खूबसूरती को खराब कर देती है। अगर आप भी त्वचा पर मच्छर के काटने से होने वाले निशान से परेशान हैं तो आप इन चीजों का इस्तेमाल करके इन निशानों को दूर कर सकते है। आइए जानते है इन चीजों के बारे में -

* सेब का सिरका का करें इस्तेमाल :

आप अपनी स्क्रीन पर होने वाले दाग धब्बों को दूर करने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी कर सकते हैं। अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर मच्छर के काटने से निशान हो गए हैं तो इसके लिए आप तीन चम्मच पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं अच्छी तरह मिलाकर इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगा ले नियमित रूप से सब कुछ दिनों तक करें जिससे आपके त्वचा के दाग दूर हो जाएंगे।

* प्याज का करें इस्तेमाल :

यदि आपकी भी त्वचा पर मच्छर के काटने से निशान बन गया है तो आप इसे दूर करने के लिए प्याज को काटकर इसके टुकड़े को निशान की जगह पर लगाएं इसका इस्तेमाल करने से आप के दाग धब्बों की समस्या दूर होने के साथ-साथ खुजली की समस्या भी दूर होती है।

* नींबू का छिलका भी है कारगर :

आपने हमेशा देखा होगा कि लोग नींबू का रस निकालकर उसके छिलके को कचरे में फेंक देते हैं लेकिन अगर आप नींबू के छिलके से मिलने वाले फायदों के बारे में जान जाओगे तो शायद आप नींबू के छिलके को कभी भी कचरे में नहीं सकोगे। त्वचा पर मच्छर के काटने से होने वाले निशान को दूर करने के लिए आप उस निशान पर नींबू के छिलके को रगडे ऐसा नियमित रूप से कोई चिंता करने से आपकी त्वचा पर से निशान साफ हो जाएंगे।

Related News