दुनिया का कोई भी मनुष्य सबसे सुंदर दिखना चाहता हैं फिर चाहे वो महीला हो या पुरुष, इसके लिए वो कड़ी मैहनत करता है और विभिन्न प्रकार के बाजार में मौजूद प्रोडक्ट्स का यूज करता हैं, ऐसे में चिकने, सुंदर हाथ और पैर पाने के लिए वैक्सिंग कई महिलाओं के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है। त्वचा को काला होने से बचाने और स्वस्थ चमक बनाए रखने के लिए वैक्सिंग के बाद की देखभाल बहुत ज़रूरी है। आइए जानते हैं इसकी देखभाल के टिप्स्

Google

1. ठंडे पानी का विकल्प चुनें:

वैक्सिंग के बाद गर्म पानी से नहाने के बजाय, ठंडे पानी का विकल्प चुनें। गर्म पानी रोमछिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे त्वचा काली पड़ सकती है। ठंडा पानी त्वचा को आराम पहुँचाने में मदद करता है और रोमछिद्रों को खुला रखता है

2. नियमित एक्सफोलिएशन:

वैक्सिंग के बाद मृत त्वचा जमा हो सकती है, जिससे त्वचा बेजान हो सकती है। वैक्सिंग के दो से तीन दिन बाद अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना सुनिश्चित करें, कम से कम हफ़्ते में तीन बार।

Google

3. पर्याप्त रूप से मॉइस्चराइज़ करें:

एक्सफोलिएशन के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़िंग लोशन का उपयोग करके हाइड्रेटेड रखें। वैक्सिंग के बाद त्वचा को आराम और नमी देने के लिए एलोवेरा जेल भी एक बढ़िया विकल्प है, जो तेजी से ठीक होने में मदद करता है।

4. धूप से बचाव ज़रूरी है:

वैक्सिंग के बाद सीधे धूप में जाने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा काली पड़ सकती है। अगर आपको बाहर निकलने की ज़रूरत है, तो अपनी त्वचा को हानिकारक UV किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन ज़रूर लगाएँ।

Google

5. त्वचा की जलन को दूर करें:

कुछ लोगों को वैक्सिंग के बाद लालिमा या जलन का अनुभव हो सकता है। ऐसे मामलों में, नियमित रूप से मॉइस्चराइज़र और टोनर का इस्तेमाल करते रहें और त्वचा को खरोंचने से बचें, जिससे स्थिति और खराब हो सकती है।

Related News