pc: tv9hindi


होली का त्यौहार सभी के लिए खुशियां लेकर आता है और इस दौरान सभी एक दूसरे को रंग लगाते हैं। लेकिन ये रंग कई कैमिकल्स से युक्त होता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। हालाकिं ये रंग इतने गहरे होते हैं कि इन्हे स्किन से हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। क्योकिं इनमे कैमिकल्स होता है इसलिए ये स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर आप कलर को स्किन से हटाने की कोशिश करते हैं तो त्वचा पर जलन होती है। ऐसे में आप कुछ चीजों के माध्यम से त्वचा को राहत दे सकते हैं।

होली के दौरान कोशिश करनी चाहिए कि ऐसे रंगों से खेलें जो आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचाएं. हालाँकि, रंगों से पूरी तरह बचना अक्सर मुश्किल होता है। होली खेलने के बाद त्वचा पर चकत्ते, लालिमा और जलन से राहत पाने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

नारियल तेल या देसी घी:
रंग छुड़ाने के बाद अपने चेहरे पर नारियल तेल या देसी घी से मसाज करें। इससे आपको रैशेज और रंगों से होने वाली जलन से काफी राहत मिलेगी। साथ ही, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा और रूखेपन से बचाएगा।

pc: Healthshots

एलोवेरा:
त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदों के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। अगर रंग हटाने के बाद त्वचा पर खुजली या लालिमा महसूस हो तो ताजा एलोवेरा जेल लगाएं। इससे आपको जलन से तुरंत राहत मिलेगी और लालिमा कम होगी।

दही और बेसन:
अगर रंग हटाने के बाद त्वचा पर जलन महसूस हो तो बेसन, दही और एलोवेरा जेल का चिकना पेस्ट बना लें। इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें और फिर जब यह 75 से 80 प्रतिशत सूख जाए तो अपनी त्वचा को सादे पानी से धो लें। इससे लालिमा, खुजली कम हो जाएगी और त्वचा से बचा हुआ रंग निकल जाएगा और त्वचा मुलायम हो जाएगी।

pc: HerZindagi

कोल्ड कंप्रेस:
अगर रंग हटाने के बाद आपके चेहरे पर जलन, फुंसियां या खुजली हो तो ठंडी सिकाई से आपको काफी राहत मिल सकती है। इसके लिए आप चाहे तो आइस पैक ले सकते हैं या फिर बर्फ के टुकड़े को एक कपड़े में रखकर प्रभावित जगह पर लगाएं।

Related News