नवंबर में केंद्र सरकार ने किसानों को 6 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करने वाली योजना प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का वितरण किया। इस पहल का उद्देश्य किसानों के खातों में हर चार महीने में तीन किस्तों में 2,000 रुपये भेजकर वित्तीय बोझ कम करना है। 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार होने के साथ, पंजीकरण शुरू हो गए हैं।

Google

इस प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए, केंद्र सरकार ने 'पीएम किसान ऐप' पेश किया, जिसमें चेहरा प्रमाणीकरण प्रणाली शामिल है। यह नवोन्वेषी दृष्टिकोण किसानों को अपने घर बैठे ही एक साधारण फेस स्कैन के माध्यम से ई-केवाईसी पूरा करने की अनुमति देता है, जिससे ओटीपी या फिंगरप्रिंट की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। सरकार को फरवरी और मार्च 2024 के बीच 16वीं किस्त की घोषणा की उम्मीद है।

Google

उन्नत डेटा पहुंच:

सरकार का दावा है कि पीएम किसान ऐप व्यापक किसान डेटा तक पहुंच प्रदान करेगा, जिससे निर्बाध लाभ वितरण की सुविधा मिलेगी। मोबाइल ऐप में पीएम किसान योजना के भीतर धोखाधड़ी को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई नई सुविधाएँ हैं, जो योजना की अखंडता को सुनिश्चित करती हैं।

पीएम किसान ऐप की मुख्य विशेषताएं:

किसान Google Play Store से आसानी से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे महत्वपूर्ण पीएम किसान खाते की जानकारी प्राप्त हो सकती है। ऐप का 'नो योर स्टेटस' मॉड्यूल किसानों को भूमि विवरण, बीज की स्थिति, बैंक खातों के साथ आधार लिंकिंग और ई-केवाईसी स्थिति की जांच करने में सक्षम बनाता है। इसके अतिरिक्त, कृषि विभाग ऐप पर उपलब्ध पोस्ट-पेमेंट बैंक सुविधा के साथ, लाभार्थियों के घरों पर आधार-लिंक्ड बैंक खाते खोलने में सहायता प्रदान करता है।

Google

यदि किसानों को पीएम किसान योजना के भुगतान में देरी या समस्या आती है, तो उन्हें संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पत्राचार के लिए उपलब्ध है, और शिकायतें हेल्पलाइन नंबर: 155261 या टोल-फ्री 1800115526, साथ ही 011-23381092 के माध्यम से दर्ज की जा सकती हैं। ये चैनल पीएम किसान योजना से संबंधित सभी चिंताओं को हल करने के लिए समर्पित हैं।

Related News