PC: tv9hindi

उत्तर भारत में ठंड बढ़ने के साथ ही लंबे बालों वाली लड़कियों के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। इस मौसम में बाल धोना एक कठिन काम हो जाता है, खासकर जब हेयर ड्रायर आसानी से उपलब्ध न हो। हालाँकि, हेयर ड्रायर के बिना अपने बालों को सुखाने के प्रभावी तरीके हैं। आइए सर्दियों के मौसम में बालों को सुखाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स जानें।

1. माइक्रोफाइबर टॉवल का प्रयोग करें:
यदि आपको अपने बालों को बिना हेयर ड्रायर के सुखाना है, तो आप माइक्रोफ़ाइबर तौलिये का विकल्प चुन सकते हैं। ये टॉवल न केवल आपके बालों को जल्दी सुखाते हैं बल्कि उन्हें नुकसान से भी बचाते हैं। अपने बालों को एक माइक्रोफ़ाइबर टॉवल में लपेटें, धीरे से थपथपाएँ, और हल्के स्ट्रोक का उपयोग करके धीरे-धीरे अपने बालों को सुखाएँ।

2. कॉटन टी-शर्ट का उपयोग करें:
आप सूती टी-शर्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। सूती कपड़ा पानी को कुशलतापूर्वक अवशोषित करता है और बालों को तेजी से सुखाता है। टी-शर्ट की जगह आप कोई भी उपलब्ध सूती कपड़ा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने बालों को कपड़े से थपथपाएं, यह सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त पानी सोख लिया जाए और आपके बाल बरकरार रहें।

3. चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग करें:
शैंपू करने के बाद अपने बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। यह प्रक्रिया अतिरिक्त पानी को हटाने में मदद करती है, जिससे आपके बाल अधिक तेज़ी से सूखते हैं। इसके अतिरिक्त, शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाने से पोषण मिलता है और सूखने का समय कम हो जाता है, जिससे आपके बालों में अच्छी नमी बनी रहती है।

4. बाल धोने के बाद तुरंत करें ये काम
नहाने के तुरंत बाद बाथरूम से बाहर निकलने के बजाय, बाथरूम के अंदर अपने बालों से अतिरिक्त पानी निचोड़ लें। फिर, बाहर निकलें और अपने बालों को अधिक प्रभावी ढंग से सुखाएं। हमेशा सही ब्रश चुनें, खासकर सर्दियों के दौरान जब गीले बाल अधिक नाजुक होते हैं। चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करने से बालों के झड़ने का खतरा कम हो जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News