तपती धूप के कारण आप कई महीनों से घर बाहर घूमने नहीं गए हैं और रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिदंगी से परेशान हो गए हैं, तो मानसून आपके लिए लाया हैं घूमने का सही मौका, लेकिन आपका बजट इसकी इज्जात नहीं देता हैं, तो कोई बात नहीं आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश की ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप कम पैसो में घूम सकते हैं-

Google

1. सिक्किम

कंचनजंगा की ऊंची चोटियों के बीच बसा सिक्किम प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। जीवंत फूलों, क्रिस्टल-क्लियर झीलों, घने जंगलों और शांत बौद्ध मठों से सजी इसकी घाटियाँ एक मनमोहक माहौल बनाती हैं।

Google

2. श्रीनगर, कश्मीर

कश्मीर सभी मौसमों में प्राकृतिक सुंदरता का प्रतीक है, प्रत्येक मौसम एक अनूठा नजारा प्रस्तुत करता है जो आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। भारत के स्वर्ग के रूप में जाना जाने वाला श्रीनगर लुभावने दृश्यों की भरमार प्रदान करता है।

Google

3. दार्जिलिंग

हिल स्टेशनों की रानी के रूप में मशहूर, दार्जिलिंग अपनी बेमिसाल खूबसूरती से सभी को मंत्रमुग्ध कर देता है। प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों दोनों के लिए आदर्श, यह आकर्षक शहर अपने विशाल चाय बागानों और टॉय ट्रेन में सवार होकर की जाने वाली आनंददायक यात्रा के लिए प्रसिद्ध है।

Related News