मॉनसून (Monsoon) में धूप के कम होने और नमी के चलते लोग स्किन की देखभाल में कमी करने लगते हैं, बल्कि ऐसा करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. मॉनसून में ह्यूमिडिटी के कारण स्किन पर नमी बनी रहती है, लेकिन कुछ लोग इस सीजन में भी ड्राईनेस की दिक्कत रहती है. ड्राईनेस के अलावा अगर स्किन पर बैठी हुई नमी अंदर जम जाए, तो ये पोर्स में गंदगी के साथ मिलकर दानों और फिर दाग-धब्बों का कारण बन जाती है। स्किन को ड्राईनेस (Dry Skin) से बचाने के लिए कई ट्रिक्स आजमाई जा रही हैं, जिनमें से एक कोरियन ब्यूटी टिप्स को फॉलो करना भी शामिल है. इसकी वजह से स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाया जा सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की यदि आप भी बारिश के मौसम में भी ड्राई स्किन की समस्या से परेशान है तो अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन। आइए जानते है कोरियन स्किन केयर रूटीन के बारे में विस्तार से -

* एक्सफोलिएशन

आपको स्क्रबिंग के जरिए स्किन को एक्सफोलिएट करना है. कम से कम हफ्ते में एक बार स्किन की स्क्रबिंग जरूर करनी चाहिए. इस डीप क्लीनिंग से चेहरे पर जमी गंदगी आसानी से निकल जाती है और वह ग्लो भी करती है।

* टोनर का जरूर करें इस्तेमाल :

स्किन को एक्सफोलिएट करने के बाद टोनर लगाना न भूलें. अगर आप इस भूल को करते हैं, तो इससे स्किन पर ड्राईनेस और बढ़ सकती है. दरअसल, टोनर स्किन को बेहतर पोषण देने का काम करता है. आप चाहे, तो घर पर ही एलोवेरा जेल और गुलाब जल का टोनर बनाकर उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

* सीरम और मॉइस्चराइजर का जरूर करे इस्तेमाल :

आपको इस स्टेप को रोजाना फॉलो करना है. मार्केट में हाइड्रेटिंग फेस सीरम प्रोडक्ट्स की भरमार है. स्किन केयर रूटीन को हमेशा मॉइस्चराइजर से लॉक करने की आदत डालें। बारिश का मौसम हो या गर्मी, किसी भी मौसम में आपको स्किन को हाइड्रेटिंग रखना है, तो सीरम और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें. ये स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखते हैं और बेहतर निखार पाने में मदद करते हैं।

* डबल क्लीनजिंग से करें स्किन को साफ :

ड्राई स्किन वालों को फेस की क्लीनिंग के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए. पहले हाइड्रेटिंग क्लींजर से फेस को साफ करें और इसके बाद चावल के पानी का इस्तेमाल करें. चावल के पानी के बाद नॉर्मल वॉटर से फेस को क्लीन करें. हफ्ते में दो बार इस स्टेप को करके आप स्किन पर जमी गंदगी को दूर कर सकते हैं. साथ ही चावल के पानी से स्किन पर नमी भी बनी रहेगी।

Related News