होली पर भांग का चलन बहुत पुराना है, लेकिन इसका परंपरा से कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि होली खुशी और उमंग का त्योहार है और भांग का सेवन करने के बाद व्यक्ति बहुत खुश महसूस करता है क्योंकि भांग डोपामाइन हार्मोन के स्तर को बढ़ा देता है। डोपामाइन एक खुश हार्मोन माना जाता है जो हमारे मूड को बेहतर बनाने का काम करता है। यही कारण है कि लोग होली पर भांग पीने का मौका नहीं चूकते। ज्यादातर लोग इसे ठंडा ही पीते हैं, जबकि कुछ लोग इसे पीसकर इसका सेवन करते हैं।

Shahi Thandai Recipe - शाही ठंडाई बनाने की विधि | Patrika News

अगर आप भी भांग की ठंडाई पीने के बाद ही होली का त्योहार मनाते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। भांग को खाली पेट लेने या इसे सीधे खाने की गलती न करें। इसे दूध के साथ या जुकाम के रूप में लें, ताकि इसे पीने के बाद भी आप नियंत्रण में रहें। यदि आपके पास भांग है, तो मस्ती के लिए शराब पीने की गलती न करें, अन्यथा आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। भांग का सेवन करने के बाद गाड़ी न चलाएं क्योंकि भांग का नशा करने वाले व्यक्ति को होश नहीं आता है।

इससे दुर्घटनाएं हो सकती हैं। कैनबिस पीने के बाद, शरीर निर्जलित हो जाता है, इसके लिए बनाने के लिए बहुत सारा पानी पीते रहें, अन्यथा परेशानी हो सकती है। जुकाम होने पर कोई भी दवा न लें वरना रिएक्शन हो सकता है। इस मामले में आपको सिरदर्द, उल्टी या पेट खराब हो सकता है। अगर आप भांग के आदी हैं, तो मौसमी फल, अंगूर और संतरे जैसे खट्टे फल खाएं।

Thandai Recipe in Hindi by Sonia Goyal - ठंडाई रेसिपी

सिर्फ नींबू का रस लेने से भी नशा कम हो जाता है। आप चाहें तो इमली का पानी भी पी सकते हैं। अरहर की दाल का पानी पीने से भी भांग का नशा कम हो जाता है। इसके अलावा, नारियल पानी भी भांग के नशे को कम करने में सहायक है। अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो अपने मुंह में अदरक का एक टुकड़ा डालें और धीरे-धीरे इसका रस लें। इससे नशा भी बहुत कम हो जाता है।

Related News