नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है। अगर किसी कारण से वह चूक जाता है, तो पूरा दिन आलस्य में बीत जाता है। इसलिए कहा जाता है कि नाश्ता हमेशा राजा की तरह होना चाहिए, दोपहर में भले ही आप कम खा लें तो भी फायदा होता है। लेकिन आपको नाश्ता करना होगा। लेकिन हेल्दी ब्रेकफास्ट न करने से आपके शरीर पर विपरीत असर पड़ सकता है। तो आपको पता होना चाहिए कि नाश्ते में क्या खाना चाहिए? इसलिए आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका अगर नाश्ते में सेवन किया जाए तो आपकी सेहत खराब हो सकती है।

पराठा और रोटी

पराठा और ब्रेड एक ऐसा स्नैक है जो ज्यादातर घरों में सुबह के समय खाया जाता है। यह स्वादिष्ट तो होता ही है, साथ ही आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। सुबह के समय तैलीय भोजन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। वहीं, ब्रेड में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेड होता है। इसलिए इसे पचे हुए भोजन में नहीं गिना जाता है। इसलिए सुबह ऐसा नाश्ता करने से पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए सुबह के समय रोटी या पराठा खाने से बचें।

केले

केले को सुपरफूड माना जाता है। खाली पेट इसका सेवन करने से कब्ज जैसी पेट की समस्या नहीं होती है। लेकिन जानकारों का कहना है कि नाश्ते में केला खाना गलत है। उनका कहना है कि केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा में असंतुलन बढ़ जाता है। इसके अलावा फल अम्लीय भी होता है। तो केला आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है।

दही

ज्यादातर डायटीशियन खाने के साथ दही खाने की सलाह देते हैं, जो काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप नाश्ते में दही खाते हैं तो यह आपको नुकसान पहुंचाएगा। दही में एसिडिटी होने के कारण सुबह इसका सेवन करने से पेट में एसिडिटी हो सकती है। इसके अलावा दही में पित्त और कफ निकालने वाले गुण पाए जाते हैं। सुबह इसका सेवन करने से खांसी और गले में खराश जैसी समस्या भी हो सकती है।

टमाटर

किसी भी नाश्ते के व्यंजन में टमाटर का प्रयोग करने से बचें। असली टमाटर में बहुत अधिक अम्लता होती है। इसे सुबह जल्दी लेने से एसिडिटी, सीने में जलन, पेट दर्द और गैस की समस्या हो सकती है।

खट्टे फल

खट्टे फल और अन्य खट्टी चीजें जैसे अचार, चटनी, नींबू, संतरा, मौसमी फल आदि सुबह के समय नहीं खाना चाहिए। इन सभी चीजों में एसिड होता है, जो हार्टबर्न का कारण बन सकता है।

Related News