गांधी जयंती पर बारामूला-बनिहाल के बीच चलने वाली पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन

श्रीनगर: पूरे जोरों पर निर्माण के साथ, 137 किलोमीटर बारामूला-बनिहाल रेलवे कॉरिडोर के लिए एक इलेक्ट्रिक ट्रेन का उद्घाटन गांधी जयंती, 2 अक्टूबर, 2022 के दिन किया जाना है।

सूत्रों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर सरकार अगस्त 2019 से इंडियन रेलवे और इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड के साथ इस प्रोजेक्ट में सहयोग कर रही है।


इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड के अतिरिक्त महाप्रबंधक श्री आबिद अमीन शाह ने कहा कि परियोजना का पीसीईई निरीक्षण 26 सितंबर, 2022 को होगा और इसे आधिकारिक तौर पर 2 अक्टूबर को खोला जाएगा।

उन्होंने कहा कि परियोजना का बडगाम-बारामूला खंड पहले ही समाप्त हो चुका है, और बडगाम-बनिहाल खंड का 26 सितंबर को निरीक्षण किया जाएगा और 2 अक्टूबर को उद्घाटन किया जाएगा। कुल परियोजना लागत 324 करोड़ है। उन्होंने कहा कि बडगाम-बारामूला से ट्रेल्स पहले ही तीन से चार बार चलाई जा चुकी हैं, जबकि बडगाम-बनिहाल से ट्रेल्स इस महीने की बीसवीं तारीख से चलने लगेंगी।

उनका दावा है कि 137.73 किलोमीटर के विद्युतीकरण मार्ग में काजीगुंड, बडगाम और बारामूला में तीन प्रमुख सब-स्टेशन होंगे, जहां से ट्रेन लाइन के ओवरहेड उपकरण को बिजली प्रदान की जाएगी। यह परियोजना ईंधन के उपयोग की तुलना में उत्सर्जन में कटौती और 60% तक पैसे बचाने की राह पर है।

इसके साथ ही बनिहाल और कटरा को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। कटरा और बनिहाल के बीच संबंध समाप्त हो जाएगा, जिससे कश्मीर का देश के बाकी हिस्सों से संपर्क बेहतर होगा। आपको याद होगा कि कश्मीर पहुंचने वाली पहली रेल सेवा ने 2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में ऐसा किया था।

Related News