पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के कारण कई लोग अभी भी घर से काम कर रहे हैं। दूसरी ओर, कॉर्पोरेट ऑफिस वर्कर्स ज्यादातर डेस्क वर्क करने वाले लोग हैं। इस प्रक्रिया में, कर्मचारी कार्यालय में घंटों कंप्यूटर के सामने बैठते हैं और अपना काम करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग लंबे समय तक डेस्क वर्क करते हैं उन्हें मोटापा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का खतरा होता है।

ऐसे समय में जब तकनीक विकसित नहीं हो रही थी, लोगों ने ज्यादातर काम करने के लिए कड़ी मेहनत की। परिणामस्वरूप वे शारीरिक रूप से सक्रिय और अच्छी तरह से संतुलित थे। इसके विपरीत, इन दिनों लोगों के बीच कई समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं, जैसे आलस्य, शरीर का बढ़ना, अधिक भूख लगना। इस समस्या का मुख्य कारण गतिहीन जीवन शैली है। मानव शरीर को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि जब यह एक कार्य करता है, तो इसका शरीर अधिक फिट और ऊर्जावान हो जाता है।

लेकिन आजकल लोग तेजी से बैठना और काम करना पसंद करते हैं। आज के आदमी के पास मेहनत करने के अलावा कोई चारा नहीं है। समय बचाने के लिए लोग वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शरीर को फिट रखने के लिए कोई व्यायाम न करें। लोग जिम जाने के लिए बाइक या स्कूटर का इस्तेमाल करेंगे, लेकिन साइकिल नहीं चलाएंगे। अगर हम देखें तो ये बातें पूरी नहीं होंगी। तो आइए देखें कि लगातार बैठकर काम करने से किस तरह की समस्याएं होती हैं। आइए इस समस्या से बचने के लिए कुछ सरल सुझावों पर ध्यान दें।

Related News