वर्तमान समय में दुनिया में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। 2020 में रिपोर्ट किए गए कुल कैंसर के मामलों में लगभग 14 फीसदी मामले ब्रेस्ट कैंसर के है। इस कैंसर को महिलाओं में ज्यादातर एडवांस स्टेज में रिपोर्ट किया जाता है इसका कारण यह बताया जाता है कि महिलाओं में इस बीमारी के लक्षणों को लेकर जानकारी की कमी है। अक्टूबर के महीना को विश्व स्तन कैंसर जागरूकता महा के रूप में मनाया जाता है जिसका उद्देश्य है कि लोगों को ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जागरूक करना है।

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कुछ आसान तरीकों को अपनाकर आप इस कैंसर के खतरे को कहीं हद तक कम कर सकते हैं कैंसर रोग विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर किसी महिला के स्तन में गांठ होती है तो ब्रेस्ट के आकार में बदलाव होने लगता है। ऐसी समस्याएं होना ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण माने जाते हैं यदि इस पर समय पर ध्यान ना दिया जाए तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है आइए इसलिए के माध्यम से आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप इस कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* मोटापे की समस्या को रखे नियंत्रित :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हमारे शरीर का वजन बढ़ने से कई प्रकार की बीमारियां हमारे शरीर को अपना शिकार बनाने लगती है मोटापे की वजह से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. जब हमारे शरीर में फैट टिशू बढ़ता है तो एस्ट्रोजन हार्मोन ज्यादा बनने लगता है जिसकी वजह से स्तन कैंसर होने का खतरा रहता है. इसलिए अपने शरीर के वजन को हमेशा कंट्रोल में रखें।

* लाइफस्टाइल को हमेशा रखे ठीक :

वर्तमान समय में अधिकतर लोग बीमारियों का शिकार अपनी बिगड़ी लाइफस्टाइल की वजह से हो रहे हैं इसलिए इन बीमारियों से बचने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल को ठीक रखना बहुत जरूरी है इसके लिए आप अपने सोने और जागने का समय निर्धारित करें तथा अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखें और अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें और हर 6 महीने में अपनी पूरी बॉडी का चेकअप करवाए।

* शराब का सेवन करने से बचें :

कई रूपों में सामने आया है कि शराब का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है तथा इसके अलावा धूम्रपान से भी दूर रहना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से स्तन कैंसर के साथ-साथ पेट का कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है इसलिए कैंसर की बीमारी से बचे रहने के लिए इन चीजों के सेवन से बचें।

Related News