अप्रैल शुरु होते ही देश भर में गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरु कर दिया हैं, गर्मी से आपको कई प्रकार की समस्साएं हो सकती हैं, जिनमें गमौरियां होना, कमजोरी होना और काली गर्दन होना, काली गर्दन की वजह से आपको शर्मिंदगी भी हो सकती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको काली गर्दन को साफ करने का तरीका बताएंगे-

Google

घरेलू उपचार:

एक चम्मच बेसन में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। ठंडे पानी से धोने से पहले इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं।

दही और हल्दी का उपयोग करके एक पैक बनाएं। पेस्ट बनाने के लिए दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं, फिर इसे धोने से पहले इसे गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं।

Google

एलोवेरा जेल:

एलोवेरा जेल गर्दन के कालेपन को कम करने में अपनी प्रभावकारिता के लिए प्रसिद्ध है। सोने से पहले अपनी गर्दन पर पर्याप्त मात्रा में एलोवेरा जेल लगाएं, इसे रात भर काम करने दें। गर्दन का कालापन धीरे-धीरे कम होने के लिए सुबह जेल को ठंडे पानी से धो लें।

टमाटर का रस:

एक अन्य प्रभावी उपाय में गर्दन पर टमाटर का रस लगाना शामिल है। इसे 15 मिनट तक लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को साप्ताहिक 2 से 3 बार दोहराएं।

Google

खीरे का रस और ग्लिसरीन-गुलाब जल का घोल:

ठंडे पानी से धोने से पहले खीरे के रस को गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके अतिरिक्त, अंधेरे को खत्म करने और नरम, कोमल त्वचा को बढ़ावा देने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण गर्दन पर लगाया जा सकता है।

Related News