हिंदू धर्म में व्रत और त्यौहारों का बहुत ही पवित्र माना जाता हैं, हमारे यहा हर महीने कई त्यौहार और व्रत आते हैं, जिनको लोग श्रद्धा और भक्ति के साथ निभाते हैं, अगर हम बात करें व्रत की तो इसको पाप धोने के लिए किया जाता है, लेकिन अक्सर एक सवाल मन में उठता हैं कि क्या व्रत वाले दिन यौन संबंध बनाना सही हैं या गलत, आइए जानते है हमारे ज्यौतिष क्या कहते हैं-

Google

व्रत में पवित्रता और भक्ति बनाए रखने के लिए कुछ नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता होती है। इसके बावजूद, कई लोग अनजाने में गलतियां कर बैठते हैं।

Google

धार्मिक दृष्टिकोण

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि व्रत के दौरान जोड़ों को शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। व्रत के दौरान ऐसी गतिविधियों में शामिल होने से शरीर, खासकर महिलाओं का शरीर अशुद्ध हो सकता है। यह अशुद्धता व्रत के लाभों को खत्म कर देती है, क्योंकि पवित्रता व्रत अनुष्ठानों का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

Gogole

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से, विशेषज्ञ उपवास के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से भी मना करते हैं। वैज्ञानिकों का सुझाव है कि उपवास के दौरान शरीर कमजोर हो जाता है, और शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होने से शरीर की ऊर्जा और भी कम हो सकती है।

Related News