केंद्र सरकार नागरिकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाई गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। ऐसी ही एक पहल, उज्ज्वला योजना, गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे रहने वाली महिलाओं के सामने आने वाली खाना पकाने की चुनौतियों को कम करने के लिए 2016 में शुरू की गई थी।

Google

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत, उज्ज्वला योजना गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को लक्षित करती है, जिससे उन्हें स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन तक पहुंच सुनिश्चित होती है। आइए जानते है इस योजना का किन महिलाओं को मिलता हैं और इसके लिए कौनसे दस्तावेज आवश्यक हैं-

बीपीएल कार्ड की आवश्यकता: केवल गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड रखने वाली महिलाएं ही प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

Google

कोई मौजूदा एलपीजी कनेक्शन नहीं: आवेदकों के पास पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

न्यूनतम आयु आवश्यकता: आवेदन करने के लिए महिलाओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

गैस एजेंसी का चयन:

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन विकल्पों में से अपनी पसंदीदा गैस एजेंसी चुनने की आजादी है: भारत गैस, एचपी गैस और इंडियन गैस। सिलेंडर विशेष रूप से इन तीन संस्थाओं द्वारा अधिकृत एजेंसियों के माध्यम से जारी किए जाते हैं।

Google

आवेदन प्रक्रिया:

ऑनलाइन आवेदन: इच्छुक आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जा सकते हैं। उन्हें होमपेज मेनू पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। व्यक्तिगत जानकारी सहित आवश्यक विवरण भरने और सहायक दस्तावेज अपलोड करने के बाद, फॉर्म ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।

Related News