केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए विभिन्न जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न योजनाएं चलाती है। किसी भी व्यक्ति के जीवन का सबसे मूल्यवान पहलू उसका स्वास्थ्य है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई, जिसके तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है, जिससे लाखों लोगों को फायदा होता है। आइए जानें कि बीमारी के दौरान कोई कैसे आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सकता है और उन्हें इससे कैसे फायदा हो सकता है।

आयुष्मान भारत योजना का दावा कैसे करें?
भारत सरकार ने आर्थिक रूप से वंचित लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उनके लिए आयुष्मान भारत योजना लागू की। यह योजना 2016 में शुरू की गई थी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को अपना इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकृत अस्पताल में कराना होगा। अस्पताल जाने पर, आपको इलाज के लिए अस्पताल के आयुष्मान हेल्प डेस्क पर अपना सत्यापन कराना होगा। इस तरह आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है, का लाभ उठा सकते हैं।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
यदि आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, लेकिन अभी तक योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, आप आधिकारिक वेबसाइट https://beneficial.nha.gov.in/ पर जाकर भी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Related News