मानसून शुरु होते ही लोगो को कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं होना शुरु हो जाती हैं, जैसे सर्दी खांसी, चर्म रोग, बालों में रूसी, चेहरे पर पींपल्स आदि, जो परेशानी का सबब बन जाते हैं, ऐसे में चेरी जो अपने स्वादिष्ट स्वाद के लिए जानी जाती हैं, जो ना केवल स्वाद में अच्छी हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हैं, ताज़गी और स्फूर्ति से भरपूर चेरी का जूस कई तरह के फ़ायदे देता है, आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में-

Google

पोषक तत्वों से भरपूर: चेरी का जूस विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नियमित सेवन से शरीर की पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल अच्छी होती है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: चेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हृदय स्वास्थ्य: चेरी के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोटैशियम हृदय संबंधी कार्यों को बढ़ावा देकर हृदय स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

Google

वजन प्रबंधन: चेरी के जूस में मौजूद फाइबर की मात्रा वजन को नियंत्रित करने और स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स को बनाए रखने में मदद करती है।

मधुमेह प्रबंधन: चेरी के जूस का नियमित सेवन इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे मधुमेह का खतरा कम होता है।

Google

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है: चेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

हाइड्रेशन: मानसून के दौरान, चेरी का जूस शरीर को तरोताजा और हाइड्रेटेड रखने के लिए एक बेहतरीन हाइड्रेशन स्रोत के रूप में काम करता है।

Related News