चिलचिलाती गर्मी के बाद मानसून ने आकार ठंडक पहुंचा दी हैं और लोगो को गर्मी से शांति प्रदान की हैं, यह मानसून आपको अच्छा लग सकता है, लेकिन दोस्तो ये अपने साथ कई बीमारियां साथ लाता हैं, बढ़ी हुई नमी बैक्टीरिया और फफूंद के पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ बनाती है, जिससे स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियाँ पैदा होती हैं, खास तौर पर खान-पान के विकल्पों के ज़रिए। आज इस लेख के माध्यम से आपको बातएंगे कि मानसून में कौनसी चीजें नहीं खानी चाहिए-

Google

बैंगन: बैंगन खाने से मानसून के दौरान सीने में जलन और गैस जैसी समस्याएँ बढ़ सकती हैं। बैंगन के पौधों को प्रभावित करने वाले फंगल रोग ज़्यादा होते हैं।

Google

हरी सब्ज़ियाँ: हरी सब्ज़ियों में ज़्यादा नमी होने से बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिससे संभावित रूप से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण और पाचन संबंधी गड़बड़ी हो सकती है।

अंकुरित अनाज: अंकुरित अनाज और दालों से बचें क्योंकि मानसून के नम वातावरण में वे फंगल संदूषण के लिए प्रवण होते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएँ और संक्रमण हो सकते हैं।

Google

मशरूम: विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद, मानसून के दौरान नमी वाली परिस्थितियों में उगाए जाने वाले मशरूम में हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं में योगदान करते हैं।

Related News