अतिरिक्त वजन कम करने और स्लिमर, स्वस्थ शरीर पाने की चाहत में, कई व्यक्ति कठोर व्यायाम दिनचर्या से लेकर महंगी आहार योजनाओं तक विभिन्न तरीकों का सहारा लेते हैं। हालाँकि, प्रभावी वजन घटाने की कुंजी अक्सर जटिल नियमों का पालन करने के बजाय सरल लेकिन नजरअंदाज किए गए आहार विकल्पों में निहित होती है।

google

ऐसा ही एक आहार रहस्य हमारे घरों में छिपा है: दालें। प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर इन साधारण फलियों में उल्लेखनीय गुण होते हैं जो वजन घटाने और मोटापे से निपटने में सहायता करते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको वजन कम करने के लिए किन दालों का सेवन करना हैं इसके बारे में बताएंगे-

1. मूंग दाल (स्प्लिट ग्रीन चना)

मूंग दाल विटामिन बी-6, विटामिन सी, आयरन और फाइबर सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, पोषण संबंधी पावरहाउस के रूप में उभरती है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री तृप्ति को बढ़ावा देकर और अधिक खाने से रोककर वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसकी कम कैलोरी गिनती के कारण, मूंग दाल को इडली, चीला, स्प्राउट्स, खिचड़ी और सूप जैसे व्यंजनों में शामिल करने से वजन प्रबंधन में काफी मदद मिल सकती है।

google

2. काली फलियाँ

प्रोटीन और फाइबर दोनों से भरपूर, काली फलियों में भूख की पीड़ा को शांत करने और तृप्ति की भावना को बनाए रखने की उल्लेखनीय क्षमता होती है। सलाद, सूप और टैकोस में इन्हें शामिल करने से वजन घटाने के प्रयासों में योगदान करते हुए पौष्टिकता को बढ़ावा मिलता है।

3. मटर की दाल

शोध में मटर के सेवन से वजन घटाने के लाभों पर जोर दिया गया है, जिसका श्रेय इसमें मौजूद फाइबर और एमाइलोज सामग्री को दिया जाता है। मटर प्रोटीन, विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करते हुए भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। मटर को खिचड़ी, सूप और स्टू जैसे व्यंजनों में शामिल करने से वजन नियंत्रण के लिए एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका मिलता है।

google

4. नेवी बीन्स

नेवी बीन्स, उनकी उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री की विशेषता, भोजन के लिए एक संतोषजनक अतिरिक्त के रूप में काम करती है, भूख को रोकती है और वजन घटाने के प्रयासों में सहायता करती है। अपनी कम कैलोरी प्रोफ़ाइल और चयापचय-बढ़ाने वाले गुणों के साथ, नेवी बीन्स सब्जियों, स्टू और सलाद सहित विभिन्न पाक कृतियों में अपना रास्ता तलाशते हैं।

Related News