PC: abplive

देश में करोड़ों लोग खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं। हर दूसरे महीने गैस सिलेंडर खाली हो जाता है और बुकिंग करने पर डिलीवरी वाला भरा हुआ सिलेंडर लेकर पहुंच जाता है। गैस सिलेंडर से जुड़ी कई ऐसी जानकारियां हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इसी तरह, काफी कम संख्या में लोग जानते होंगे कि गैस सिलेंडर का भी बीमा किया जाता है। इसका मतलब यह है कि अगर आपको या आपके घर को सिलेंडर से कोई नुकसान होता है तो आप मुआवजे के पात्र हैं।

बीमा कवरेज राशि:
गैस सिलेंडर का 10 लाख रुपये तक का बीमा होता है। अगर गैस सिलेंडर फट जाए तो आप 10 लाख रुपये तक का मुआवजा पाने के हकदार हो सकते हैं। देश भर में, गैस सिलेंडर विस्फोट की कई घटनाएं सामने आई हैं, जिससे मौतें और चोटें आईं। ऐसे हादसों से घरों को भी काफी नुकसान होता है। हालाँकि, भारत में केवल कुछ ही व्यक्ति ऐसी घटनाओं के बाद मुआवजे का दावा करते हैं।

pc: amarujala

उठाए जाने वाले पहले कदम:
सिलेंडर के लिए यह बीमा एक तृतीय-पक्ष बीमा है जो स्वचालित रूप से तब होता है जब कोई गैस कनेक्शन लेता है। इस बीमा का प्रीमियम गैस एजेंसी को दिया जाता है। बीमा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहला कदम किसी भी रिसाव या सिलेंडर विस्फोट के बारे में पुलिस और गैस एजेंसी को सूचित करना है। इसके बाद, एजेंसी के प्रतिनिधि घटना का निरीक्षण करेंगे और एक रिपोर्ट बनाएंगे जिसके आधार पर बीमा प्रदान किया जाएगा।

pc: amarujala

गैस रिसाव या सिलेंडर में कोई समस्या होने पर तुरंत गैस एजेंसी से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। त्वरित कार्रवाई करने से बड़ी आपदा को टालने में मदद मिल सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News