इंटरनेट डेस्क. मसूर दाल का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मसूर दाल हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। मसूर दाल का सेवन करने से मृत त्वचा कोशिकाओं हटाने में मदद मिलती है। मसूर दाल हमारी त्वचा पर एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करती है। यदि आप अपने चेहरे पर होने वाले कील मुहासों और ब्लैक हेड्स की समस्या से राहत मारना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से मसूर की दाल से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। मसूर की दाल में कई तरह के मिनरल और विटामिंस पाए जाते हैं। तथा इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी हमारी त्वचा को जवां और ग्लोइंग बनाए रखने में कारगर होता है। आइए जानते है कि आप निकली और बेदाग त्वचा पाने के लिए मसूर दाल से बने कौन-कौन से फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते है विस्तार से -

1. मसूर दाल और टमाटर से बना फेस पैक :

निकली और बेदाग त्वचा पाने के लिए आप मसूर दाल और टमाटर से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले भीगी हुई मसूर दाल और टमाटर का एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाए। और सूखने के लिए छोड़ दें सूखने के बाद अपने चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह से धो लें। ये फेस पैक त्वचा से ट्रेनिंग की समस्या को दूर करता है जिससे आपकी त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है।

2. मसूर दाल और नारियल के तेल से बना फेस पैक :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप मसूर दाल और नारियल के तेल से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं इस फैसले को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में मसूर दाल का पाउडर ले और इसमें एक चम्मच दूध तथा कुछ बूंदे नारियल तेल की मिलाएं इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह से साफ कर ले।

3. कच्चा दूध और मसूर दाल का फेस पैक :

निकली और बेदाग त्वचा पाने के लिए आप मसूर की दाल और कच्चे दूध से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले मसूर की दाल को रात भर के लिए पानी में भिगो कर छोड़ दें और सुबह के समय इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट में कच्चा दूध मिलाएं इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस तैयार मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाए और 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें।

4. मसूर दाल और नींबू के रस से बना फेस पैक :

निकली त्वचा के लिए मसूर दाल और नींबू के रस का फेस पैक भी कारगर माना जाता है इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच मसूर की दाल का पाउडर ले और इसमें एक चम्मच नींबू का रस तथा एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा गुनगुना पानी मिक्स करके पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह से धो लें।

Related News