यदि आपके पास अचानक दांत दर्द है, तो आप तुरंत राहत के लिए लौंग का प्रभावी रूप से उपयोग कर सकते हैं। यह दांत दर्द से राहत पाने का एक पुराना तरीका है। ज्यादातर भारतीय परिवारों में, लौंग का उपयोग दांत दर्द से तुरंत राहत के लिए किया जाता है। हमारे घर की रसोई में उपलब्ध लौंग के उपयोग से दांत दर्द से राहत मिलेगी।

दांत में जहां दर्द पैदा हुआ है वहां लौंग के एक से दो टुकड़े रखने से धीरे-धीरे दर्द कम होगा और राहत मिलेगी। सड़े हुए दांतों के बीच में लौंग का तेल लगाने से दर्द से राहत मिलती है। जब दांत हिल रहे हों और दर्द हो रहा हो, तो लौंग को दांतों में भरने से आराम मिलता है। जब आपको दांत में दर्द होता है, तो आपको लौंग के एक से दो टुकड़े चबाना चाहिए या रात को अपने दांतों में लौंग रखकर सोना चाहिए। ऐसा करने से आपको दांत दर्द से राहत मिलेगी।

इसके अलावा लौंग का पाउडर बनाकर उसे जैतून के तेल में मिलाकर दांतों पर लगाने से दर्द से राहत मिलेगी। इसके अलावा पानी में उबालकर कुल्ला करने से दांत दर्द से राहत मिलती है। मसूड़ों पर नींबू का रस रगड़ने से दांतों से खून बहना बंद हो जाता है। नमक के पानी से बार-बार कुल्ला करने से दांतों की सड़न से राहत मिलती है। तुलसी के पत्तों को चबाने और तुलसी के पत्तों का काढ़ा पीने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं।

Related News