इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में ज्यादातर लोगों का स्किन से जुड़ी कोई ना कोई समस्या रहती है। त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं में एक समस्या मुंहासे होने की भी है। मुहासे की समस्या का सामना महिलाओं को ज्यादा करना पड़ता है चेहरे पर मुंहासे होने के कई कारण होते हैं जैसे हार्मोनल में बदलाव, ऑयली फेस का होना , पीरियड्स साइकिल आदि। ज्यादातर लोग चेहरे पर होने वाली इस नवासे की समस्या से राहत पाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं और कई तरीके के केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। यह केमिकल युक्त प्रोडक्ट आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक होता है इसलिए इनका इस्तेमाल करने से बचें यदि आप भी अपनी त्वचा पर मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो उन से राहत पाने के लिए आप घर पर बने इन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन फेस पैक के बारे में विस्तार से -

1. हल्दी से बने फेस पैक का करें इस्तेमाल :

यह बात तो हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि स्किन केयर के हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन समय से किया जाता आ रहा है। वर्तमान समय में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में भी हल्दी का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है। मुहासे की समस्या से पीड़ित लोग राहत पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल करने से आपके मुहासे की समस्या दूर होने के साथ-साथ आपकी त्वचा पर निखार भी आता है इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच शहद और दूध तथा हल्दी पाउडर मिलाएं अब इसमें कुछ बूंदें गुलाबजल की भी शामिल करें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें प्लीज करने के बाद तैयार पेस्ट हो अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। और इसे लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद अपने चेहरे को आप सादा पानी से धो लें।

* एलोवेरा फेस पैक का करें इस्तेमाल :

मुहांसों की समस्या से राहत पाने के लिए एलोवेरा फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो मुहांसों की समस्या को खत्म करने में मददगार होते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा के पौधे से थोड़ा सा फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल ले और इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें। इसे लगाने के बाद कुछ देर के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें और बाद में पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर ले।

* फ्रूट से बने फेस पैक का करें इस्तेमाल :

स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप फ्रूट से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप नींबू और संतरे जैसे फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं इन फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है और त्वचा में मौजूद व्यक्ति दिया को बाहर निकालने में मदद करता है। फ्रूट फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की रंगत को साफ करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप फल का रस निकालकर उसे मुल्तानी मिट्टी में अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इसे लगाने के बाद अपनी त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा हुआ जरूर रखें और इसके बाद चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News