बारिश के मौसम में स्किन पर रैशेज, खुजली जैसी कई प्रॉब्लम्स हो जाती हैं. इस मौसम में मौजूद ह्यूमिडिटी के कारण स्किन के अंदर नमी फंस जाती है और ऐसे में लाल चकत्ते व अन्य स्किन प्रॉब्लम्स भी हो जाती है. उमस भरे मौसम में स्किन पर होने वाली चिपचिपाहट बहुत तंग करती है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे ऐसे स्किन केयर टिप्स के बारे में जिनको फॉलो करने से आपको स्किन से जुड़ी परेशानीयां नही होगी। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में विस्तार से -

* स्क्रबिंग :

मौसम में मौजूद नमी और ऑयल व गंदगी की वजह से पोर्स में मैल जमने लगता है. ये गंदगी स्किन पर पिंपल्स या एक्ने पैदा कर देती है. ऐसे में आप स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. इसके लिए स्किन को हफ्ते में दो बार स्क्रबिंग करें।

* फेस मास्क बदलें :

ह्यूमिडिटी में स्किन ज्यादा सेंसेटिव हो जाती है और इसमें आपको फेस मास्क बदलना चाहिए. मॉनसून में आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड स्किन से ऑयल की डीप क्लीनिंग करता है।

* चेहरे को ठंडे पानी से धोएं :

उमस भरे मौसम में स्किन पर ऑयल और गंदगी जमती है और ये चिपचिपाहट पैदा करती है. इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए रोजाना ठंडे पानी से चेहरा धोएं. ऐसा करने से पोर्स ओपन होंगे और स्किन की गंदगी दूर होगी।

* सेलिसिक एसिड :

आजकल स्किन की केयर में लोग सैलिसिक एसिड से बने प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. ह्यूमिडिटी में भी ये एसिड स्किन को अंदर से रिपेयर करके उसे ग्लोइंग बनाता है।

* कोकोनट ऑयल :

मौसम में स्किन पर भले ही चिपचिपाहट की प्रॉब्लम रहे, लेकिन आपको इसमें भी स्किन को मॉइस्चराइज रखना जरूरी है. बाहर से आपको कई क्रीम मिल जाएंगी, लेकिन आप कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये रैशेज व खुजली को कम करने का काम करेगा।

Related News