इसलिए ग्रीन टी बहुत ही फायदेमंद ड्रिंक है, लेकिन आप इसे सेहतमंद भी बना सकते हैं। ग्रीन टी को सेहतमंद बनाने के लिए आपको बस कुछ आयुर्वेदिक चीजों को मिलाना है। ग्रीन टी का उपयोग आमतौर पर कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता है लेकिन ज्यादातर लोग इसका उपयोग वजन घटाने और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए करते हैं। यह ईजीसीजी में समृद्ध है जो एक एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह विटामिन बी से समृद्ध है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो चयापचय को बढ़ावा देते हैं।

ग्रीन टी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी कारगर है। तो पता करें कि ग्रीन टी में किन चीजों को मिलाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। यदि आप इसे नींबू के रस के साथ पीते हैं तो यह ग्रीन टी में स्वाद जोड़ता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आप नींबू या खट्टे रस के साथ ग्रीन टी पीते हैं, तो यह इसके एंटी-ऑक्सीडेंट को बढ़ा देगा, जो शरीर के लिए अधिक फायदेमंद है। लेकिन गर्म हरी चाय में नींबू कभी न डालें। ग्रीन टी को ठंडा होने दें और फिर नींबू निचोड़ें। शहद आपको स्वस्थ त्वचा देता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत कर सकता है।

इसीलिए चीनी के विकल्प के रूप में ग्रीन टी के साथ शहद का उपयोग किया जा सकता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और शहद विटामिन और खनिजों में समृद्ध होता है, जो पेय को सुपर स्वस्थ बना सकता है। स्टीविया के सेवन से कैलोरी कम होती है और ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है। इतना ही नहीं, यह वजन घटाने में भी फायदेमंद है। यह अच्छा कोलेस्ट्रॉल भी बनाता है। वास्तव में यह एक सुरक्षित और प्राकृतिक स्वीटनर है और कोई भी दुष्प्रभाव ग्रीन टी को मीठा बना सकता है।

यदि आप अपनी ग्रीन टी में पुदीने की पत्तियां पीते हैं, तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और पाचन में सुधार करता है। दालचीनी तो वजन घटाने में मदद करता है। यह आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है। अदरक को ग्रीन टी के साथ मिलाकर पीने के कई फायदे हैं। वास्तव में, अदरक को कैंसर को नियंत्रित करने के साथ-साथ प्रतिरक्षा को बढ़ाने में प्रभावी माना जाता है। यह अस्थमा, मधुमेह और मासिक धर्म की समस्याओं को हल करने में भी प्रभावी है।

Related News