बारिश के मौसम में आप कुछ होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बना सकती हैं. खास बात यह है कि इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको ज्यादा सामग्री और समय की जरूरत नहीं है। यह फेस पैक बारिश के मौसम में भी आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है। खास बात यह है कि यह फेस पैक चेहरे की सभी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है।

मुल्तानी मिट्टी, खीरा और गुलाब जल का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस फेस पैक को घर पर बनाने के लिए आपको 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, खीरे के 2 स्लाइस और 3 चम्मच गुलाब जल की आवश्यकता होगी। फेस पैक बनाने के लिए खीरे का बारीक पेस्ट बनाएं और उसमें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं। फिर इसका अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग बीस मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

आपको इस फेस पैक को हर आठ दिनों में दो बार अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए। सबसे पहले आधा कप चावल लें और उसे पीस लें। ताजा दही डालें, पेस्ट को अच्छी तरह मिला लें और 30 से 40 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोने से त्वचा को फायदा होगा। यह आपकी त्वचा को ग्लो करने में मदद करेगा। इस पेस्ट को हफ्ते में करीब तीन से चार बार चेहरे पर लगाएं।

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो खीरा और टमाटर का पैक आपके लिए बेस्ट है। इसके लिए आपको एक टमाटर और दो चम्मच खीरे का पेस्ट, एक चम्मच शहद मिलाना होगा। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। 2 चम्मच ओटमील में 2 चम्मच टमाटर का पेस्ट मिलाएं। फिर दही डालें। यह लैक्टिक एसिड, विषाक्त पदार्थों और छिद्रों को साफ करने में मदद करता है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से चेहरा धो लें।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News