हमेशा हमारी त्वचा एक जैसी नहीं रह सकती। यह बदलने के लिए तैयार है। उम्र के साथ, त्वचा पर एक बदलाव देखा जाता है और वह है आंखों के नीचे के क्षेत्र की त्वचा पर सफेद रंग के छोटे-छोटे धक्कों की उपस्थिति। इसे चिकन स्किन कहते हैं। कई बार वे आंखों के नीचे काफी प्रेडिक्टेबल और ऊबड़-खाबड़ नजर आते हैं। यदि उनमें जलन या खुलापन हो तो यह समस्या गंभीर हो सकती है। आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यह समस्या आमतौर पर 30 साल की उम्र के बाद शुरू होती है, जो न सिर्फ चेहरे पर बल्कि हाथों और पैरों पर भी देखी जा सकती है। अब हम आपको चिकन की त्वचा का कारण और इससे राहत पाने के घरेलू उपाय बताते हैं।

चिकन त्वचा के कारण-

बता दे की, कई बार ये फूड रिएक्शन की वजह से होते हैं। जिसके अलावा कई बार चिकन स्किन की समस्या त्वचा के रोमछिद्रों में केराटिन प्रोटीन के बंद होने के कारण भी हो सकती है। जब बालों के रोम के अंदर मृत त्वचा जमा हो जाती है तो यह समस्या भी हो सकती है।

चिकन त्वचा के लिए घरेलू उपचार-

मॉइस्चराइज़ करें - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शुष्क त्वचा पर चिकन की त्वचा की समस्या अधिक गंभीर हो सकती है। जी हां और ऐसे में जहां तक ​​हो सके त्वचा की नमी बनाए रखें और लोशन लगाते रहें।

गर्म पानी से नहाएं - गर्म पानी से नहाएं और अच्छी तरह से रगड़ कर नहाएं. दरअसल ऐसा करने से त्वचा के रोम छिद्र साफ रहेंगे और सूजन की समस्या भी नहीं होगी।

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल- बता दे की, त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए आपको घर में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी त्वचा में प्राकृतिक तरीके से नमी बनाए रखेगा।

गुलाब जल का प्रयोग : गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं। जी हां और अगर आप रूई की मदद से त्वचा को पोंछेंगे तो त्वचा पर ऐसी कोई समस्या नहीं होगी।

ओटीसी क्रीम का इस्तेमाल - आप ओटीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फॉलिकल्स को तुरंत ब्लॉक करने का काम करता है, जिससे चिकन स्किन की समस्या न बढ़े।

Related News