इंटरनेट डेस्क. गर्मियों में हमारी त्वचा को समस्याओं का सामना ज्यादा करना पड़ता है। गर्मियों में पढ़ने वाली तेज धूप हमारी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। सभी लोग गर्मियों में पढ़ने वाली तेज धूप में अपनी त्वचा को बचाने के लिए 10 तरीके अपनाते हैं कोई अपनी त्वचा को कपड़ों से छिपाए रखता है तो कोई छाते का सहारा लेता है। इन सब के बावजूद भी स्किन पर धूप का असर दिखाई देने लगता है। गर्मियों में पड़ने वाली तेज धूप हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। धूप के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं फिर भी उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता। यदि आप भी गर्मियों के मौसम में धूप में बिना किसी टेंशन के घूमना चाहते हैं तो आप अपने स्किनकेयर रूटीन में इन टिप्स को जरूर फॉलो करें -

* टमाटर के रस का करें इस्तेमाल :

धूप के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए आपको टमाटर के रस का इस्तेमाल करना चाहिए टमाटर का रस हमारी त्वचा को अंदर से साफ करने में मदद करता है इसके लिए आप एक टमाटर के रस को निकाल कर चेहरे पर लगाएं जब रस सुख जाए तो इसे हल्के हाथों से रब करे इसके बाद चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

* सनस्क्रीन का करें उपयोग :

अपनी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। धूप में जाने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाने चाहिए। सनस्क्रीन लगाने के बाद तुरंत धूप में ना निकले।

* हल्दी और दूध का करें इस्तेमाल :

धूप के कारण त्वचा पर होने वाली टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप हल्दी और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए हल्दी और दूध बराबर मात्रा में लेकर इन दोनो को अच्छी तरह मिक्स करें और इसका इस्तेमाल आप अपनी स्क्रीन पर करें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आप अपने स्क्रीन में फर्क देख पाएंगे।

* नारियल का तेल का करें इस्तेमाल :

अपने चेहरे की स्किन को साफ करने के लिए आप नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह बहुत ही कारगर साबित होता है। नारियल तेल का इस्तेमाल करने से चेहरे की गंदगी साफ होती है और आपके द्वारा लगाया गया मेकअप भी हट जाता है। आपका चेहरा साफ भी हो जाएगा और आपकी त्वचा को किसी की तरह का नुकसान नहीं होगा।

Related News