सामान्य स्तर से नीचे रक्तचाप गिरने से हाइपोटेंशन या निम्न रक्तचाप होता है। सामान्य रक्तचाप आमतौर पर 90/60 और 120/80 मिमी एचजी की सीमा में होता है। निम्न रक्तचाप के अन्य लक्षणों में कमजोरी, मतली, हल्का सिरदर्द, चक्कर आना, चक्कर आना और बेहोशी शामिल हैं। निम्न रक्तचाप के गंभीर लक्षणों में तेजी से नाड़ी, सांस की तकलीफ, ठंडी चिपचिपी त्वचा शामिल हैं। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Low Blood Pressure: Symptoms, Causes, Treatment & Diet | NH

हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों का उपयोग निम्न रक्तचाप को बढ़ाने में मदद कर सकता है। पानी या तरल पदार्थ - पानी या जूस के रूप में तरल पदार्थों का सेवन निर्जलीकरण से लड़ने में मदद करता है। अपर्याप्त पानी का सेवन रक्त की मात्रा को कम करता है और रक्तचाप को और कम करता है। डॉक्टरों के मुताबिक लो बीपी वाले लोगों को रोजाना कम से कम 8 कप पीना चाहिए। उन्हें शराब के सेवन से भी दूरी बना लेनी चाहिए। कैफीन- कॉफी और कैफीन युक्त चाय हृदय प्रणाली को उत्तेजित करती है और हृदय गति को बढ़ावा देती है।

इस वजह से कैफीन कम समय में फायदेमंद हो सकता है। नमक- नमक गिरते समय रक्तचाप को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप रक्तचाप की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको अपने सोडियम सेवन में मामूली वृद्धि करनी चाहिए। बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ- शरीर में विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया होता है और रक्तचाप कम होता है।

Help Lower Blood Pressure With These Foods and Drinks

विटामिन बी12 से भरपूर मांस जैसे कि फोर्टिफाइड अनाज खाने से निम्न रक्तचाप की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है। फोलेट से भरपूर खाद्य पदार्थ - शरीर को कम फोलेट प्रदान करना एनीमिया का एक और कारण है। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए फोलेट युक्त खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। बीन्स, दालें, मसालेदार फल, पत्तेदार सब्जियां, अंडे फोलेट के प्रमुख खाद्य स्रोत हैं।

Related News