आंख खराब होने पर चश्मा लगाना बहुत जरूरी हो जाता है। यदि आप डॉक्टर द्वारा बताए गए लेंस का चश्मा नहीं पहनते हैं, तो आंखें खराब हो जाएंगी, तो आपको बिना चश्मे के कुछ भी दिखाई नहीं देगा। वैसे तो आज के समय में ज्यादातर लोगों की आंखों में आपको चश्मा ही नजर आएगा क्योंकि आजकल सिस्टम पर काम, मोबाइल पर काम करने से लोगों को चश्मा लग गया है. ऐसे में कई बार लगातार चश्मा लगाने से आंखों के पास काले निशान पड़ जाते हैं, जो दिखने में भद्दे लगते हैं. वैसे आप कुछ घरेलू नुस्खों से इस निशान को कम कर सकते हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

चश्मे से निशान हटाने के उपाय-

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जिस जगह निशान पड़ गया हो वहां एलोवेरा जेल लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उंगलियों से मसाज करके पानी से साफ कर लें। एलोवेरा में मौजूद एंटी-एजिंग तत्व निशान, सूजन को दूर करते हैं।

* गर्मी के मौसम में एक खीरा लें और उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके निशान वाली जगह पर लगाएं या पेस्ट बना लें। इसे करीब 10 मिनट तक सूखने दें, फिर पानी से साफ कर लें।

*नींबू का रस भी लगाया जा सकता है। नींबू के रस को चश्मे के निशान वाली जगह पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे पानी से साफ कर लें।

* बता दे की, आप चाहें तो गुलाब जल, शहद, टमाटर का रस, बादाम का तेल, संतरे के छिलके से बना चूर्ण, सेब का सिरका आदि का प्रयोग भी चश्मे के निशान को दूर कर सकता है।

Related News