दोस्तो पुरुषों की तुलना में महिलाएं सुंदर दिखने के लिए के लिए कई प्रयास करती हैं, जिसके लिए वो महंगे प्रोडक्ट यूज करती है, महंगे सैलून जाती हैं और कई तरीके अपनाती हैं। कई महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल आते हैं, जिनको हटाने के लिए हेयर रिमूवल जैसे तरीकों का सहारा लेती हैं। वैक्सिंग जैसे विकल्प मौजूद हैं, लेकिन कई लोग घर पर ही शेविंग की सुविधा और किफ़ायती विकल्प चुनते हैं। लेकिन गलत तरीके से शेविंग करने से मुहांसे या त्वचा पर काले, मोटे बाल आने जैसी समस्याएँ हो सकती हैं। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए हम आपके शेविंग करते समय कुछ गलतियां नहीं करने के टिप्स देंगे-

Google

ड्राई शेविंग से बचें:

अपने चेहरे पर कभी भी उचित चिकनाई के बिना शेविंग न करें। शेविंग क्रीम या अपने नियमित फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इससे रेज़र आसानी से फिसलता है, जिससे कट और जलन कम होती है।

Google

मुंहासों पर शेविंग न करें:

मुहांसे या फुंसियों वाले क्षेत्रों पर शेविंग करने से बचें। शेविंग करने से ये स्थितियाँ और भी बढ़ सकती हैं, जिससे कट या और भी जलन हो सकती है।

सही दिशा में शेव करें:

हमेशा बालों के बढ़ने की दिशा में और हल्के स्ट्रोक के साथ शेव करें। बालों की दिशा के विपरीत शेविंग करने से बचें, क्योंकि इससे बालों के अंदर की ओर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है और त्वचा पर काले धब्बे दिखाई देने लगते हैं।

Google

मेकअप लगाने में देरी करें:

शेव करने के बाद किसी भी मेकअप उत्पाद को लगाने से पहले अपनी त्वचा को कम से कम 6-8 घंटे आराम दें। इससे आपकी त्वचा को ठीक होने का समय मिलता है और जलन की संभावना कम हो जाती है।

Related News