pc:tv9hindi

शनि देव के नाम से जाने जाने वाले भगवान शनि को न्याय का देवता माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि शनिदेव व्यक्तियों को उनके कर्मों के आधार पर फल देते हैं। शनिवार का दिन शनि देव की पूजा के लिए समर्पित है, और ऐसा माना जाता है कि इस दिन कोई भी उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकता है और प्रतिकूल ग्रहों की स्थिति के कारण उत्पन्न होने वाली प्रतिकूलताओं से सुरक्षा प्राप्त कर सकता है।

शनिवार को शनिदेव की पूजा:
भक्त समृद्ध और सफल जीवन के लिए शनिवार को शनि देव की पूजा करते हैं और उनकी कृपा मांगते हैं। ऐसा माना जाता है कि जब शनि देव प्रसन्न होते हैं, तो व्यक्ति को अपने सभी प्रयासों में खुशी और सफलता का अनुभव होता है।

शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय:

पीपल के पेड़ की पूजा:
शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाता है। भक्त पेड़ पर जल चढ़ाते हैं और अनुष्ठान करने के लिए सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं। इसके अतिरिक्त, माना जाता है कि शनिवार के दिन कुत्तों, विशेषकर काले कुत्तों की सेवा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

pc: IBC24

लोबान जलाना:
ऐसा माना जाता है कि शनिवार को घर में लोबान जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और परिवार की खुशहाली सुनिश्चित होती है। कहा जाता है कि लोबान की खुशबू शनिदेव को प्रसन्न करती है।

हनुमान चालीसा और सुंदरकांड पाठ:
जन्म कुंडली में शनि के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए शनिवार के दिन हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करना प्रभावी माना जाता है। भक्तों का मानना है कि हनुमान जी का आशीर्वाद शनि के कारण होने वाले कष्टों को कम कर सकता है।

pc: Hindustan

शनि मंदिरों में सरसों के तेल का दीपक जलाना:
शनि देव का आशीर्वाद पाने के लिए शनिवार को सूर्यास्त के बाद शनि मंदिरों में सरसों के तेल का दीपक जलाना एक आम बात है। माना जाता है कि दीपक में काले तिल डालने से उपाय की प्रभावशीलता बढ़ जाती है।

शनि दोष के लिए हनुमान जी की पूजा:
जिन लोगों की जन्म कुंडली में शनि के प्रतिकूल प्रभाव का सामना करना पड़ रहा है, उनके लिए भगवान हनुमान की पूजा करने की सलाह दी जाती है। हनुमान चालीसा का पाठ और विशेष हनुमान पूजा करने से शनि के अशुभ प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News