ढेर सारी बचत योजनाओं वाले देश में, डाक विभाग अपनी स्वयं की बचत योजनाएं पेश करने के लिए बैंकों के साथ सहयोग करता है। हालाँकि, उच्च रिटर्न के लालच में, निवेशक अक्सर वैकल्पिक रास्ते तलाशते रहते हैं। इस संदर्भ में, म्यूचुअल फंड में व्यवस्थित निकासी योजनाएं (SWP) एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में उभरती हैं, जो महत्वपूर्ण लाभ का मार्ग प्रदान करती हैं।

Google

FD (एफडी) ब्याज दरों में हालिया बढ़ोतरी के बावजूद, SWP के माध्यम से म्यूचुअल फंड अद्वितीय लाभ प्रदान करते हैं, जिससे सेवानिवृत्ति जीवन संभावित रूप से तनाव मुक्त हो जाता है।

Google

व्यवस्थित निकासी योजना (SWP) को समझना:

एसडब्ल्यूपी निवेशकों को अपने म्यूचुअल फंड निवेश से निर्धारित अंतराल पर एक निश्चित राशि निकालने की अनुमति देता है। व्यवस्थित निवेश योजनाओं (एसआईपी) के विपरीत, जहां निश्चित राशि फंड में जमा की जाती है, एसडब्ल्यूपी निवेशकों को अपने निवेश से व्यवस्थित रूप से पैसा निकालने की अनुमति देता है।

Google

सेवानिवृत्ति योजना में एसडब्ल्यूपी की शक्ति:

एसडब्ल्यूपी रोजगार के बाद की वित्तीय सुरक्षा के लिए एक अमूल्य उपकरण हो सकता है, जो सेवानिवृत्ति के दौरान एक निश्चित आय स्ट्रीम प्रदान करता है। आपके मौजूदा म्यूचुअल फंड प्लान के भीतर एसडब्ल्यूपी योजना को सक्रिय करने और निकासी सीमा निर्धारित करने से यह सुनिश्चित होता है कि एक पूर्व निर्धारित राशि निर्धारित अंतराल पर आपके बैंक खाते में स्थानांतरित हो जाती है।

Related News