सर्दियों के मौसम के दौरान, गले में दर्द एक व्यापक समस्या है, जो अक्सर ठंडी हवा के संपर्क में आने, ठंडी या खट्टी चीजों के सेवन और अत्यधिक ठंडे तापमान जैसे कारकों से उत्पन्न होता है। गले में खराश से जुड़ी असुविधा में दर्द और बोलने में कठिनाई शामिल है। जबकि गर्म पानी एक सामान्य उपाय है, यह केवल अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि गले में दर्द से राहत पाने के लिए क्या कर सकते हैं-

Google

भाप साँस लेना:

सर्दियों के दौरान गले में खराश होने पर भाप लेना जरूरी है। भाप गले को खोलने में मदद करती है और गले के संक्रमण से राहत दिलाती है। भाप लेते समय मुंह से सांस लेने की सलाह दी जाती है।

शहद:

सर्दियों में गले की खराश की समस्या से राहत पाने के लिए शहद का सेवन किया जा सकता है। इसके जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण गले के संक्रमण से राहत दिलाते हैं। राहत के लिए गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर नियमित रूप से पियें।

Google

हल्दी वाला दूध:

हल्दी वाले दूध का सेवन करने से सर्दी के कारण होने वाले गले के दर्द से राहत मिलती है। हल्दी वाले दूध के जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण राहत प्रदान करते हैं और संक्रमण को दूर करते हैं। प्रभावी परिणामों के लिए सोने से पहले हल्दी वाला दूध पियें।

अदरक का काढ़ा:

सर्दियों में संक्रमण या सर्दी के कारण गले में खराश हो सकती है। अदरक अपने जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों के कारण संक्रमण को कम करता है और गर्मी प्रदान करता है। एक कप पानी में 1 इंच अदरक उबालकर अदरक का काढ़ा तैयार करें। इसे छानकर गुनगुना ही पियें।

Google

गाजर:

सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन और आयरन से भरपूर गाजर का सेवन गले की खराश के लिए किया जा सकता है। शरीर को मजबूत बनाने और खून की कमी को दूर करने के लिए गाजर उबालकर खाएं।

Related News